ये फैक्ट शायद नहीं जानते होंगे आप, नीली प्लेट में खाना खाकर वजन घटा सकते

आज के दौर में हर पांचवा इंसान मोटापे की परेशानी से जूझ रहा है। इस परेशानी को दूर करने के लिए लोग तरह-तरह के काम करते हैं। लेकिन कुछ ऐसी बातें हैं, जिनका अगर आप ध्यान देंगे तो आप बहुत ही जल्दी अपना मोटापा कम कर सकते हैं। इसलिए हम आपको ये बेजोड़ नुस्खे बता देते हैं, जिसे आपको खाना खाते वक्त ध्यान देना चाहिए।

नीले रंग की प्लेट

फूड एंड ब्रांड लैब के शोध में पाया गया है कि जो लोग नीली प्लेट में खाना खाते हैं, वे अन्य रंग की प्लेट में खाना खाने की अपेक्षा 22 फीसद कम खाना खाते हैं।दरअसल, नीला रंग आपकी भूख को कम करता है। शायद ही किसी तरह का खाना इस रंग में मिलता हो। भूख को मारे बिना, कम खाना खाने का इससे आसान तरीका शायद ही कोई और हो।

सफेद कलर की प्लेट में ना खाएं

इसके अलावा एक और खास बात ये है कि प्लेट प्लास्टिक की नहीं होनी चाहिए। अब आपको ये भी बता देते हैं कि बाकी रंगों की प्लेट में खाना खाने के क्या फायदे और नुकसान हैं। सफेद कलर की प्लेट में खाना खाने से मन संतुष्ट नहीं होता है और हम जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सफेद कलर की प्लेट में ना खाएं।

पिंक कलर की प्लेट

रिसर्च कहती है कि पिंक कलर की प्लेट में भी खाना नहीं खाना चाहिए। इसके पीछे एक वजह बताई गई है। इस रंग की प्लेट में खाना खाने से दिमाग संतुष्ट नहीं होता। इसलिए मोटे लोगों को डाइटीशियन नीलेरंग की प्लेट में खाना खाने की सलाह देते हैं। रेड, अोरेंज और यलो कलर की प्लेट भी हम ज्यादा खाना खा लेते हैं। इसलिए इस तरह की प्लट का सलेक्शन खुद करें।

लाइट ग्रीन कलर की प्लेट

रिसर्च कहती है कि लाइट ग्रीन कलर की प्लेट में भी खाना नहीं खाना चाहिए। इसके पीछे एक वजह बताई गई है। इस रंग की प्लेट में खाना खाने से दिमाग संतुष्ट नहीं होता। कुल मिलाकर कहें तो अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सफेद रंग की प्लेट में खाना ना खाएं। इससे आप पतला होने के बजाय और भी मोटे होते जाएंगे।

यह भी पढ़ें-

जानिये बच्चों के लिए डिब्बे का दूध कितना फायदेमंद है