आपने दिमाग की ताकत बढ़ने के लिए अवश्य खाएं ये चीजें

दिमाग की शक्ति बढाने के लिये वैसे तो लोग शतरंज, वर्ग पहेली तो कभी सुडोकू खेलते रहते हैं। इन सब उपायों की द्वारा तो दिमाग की शक्ति बहुत ज्यादा बढ सकती है लेकिन दिमाग लगातार दौड़ता रहे इसके लिए अच्छा खानपान भी होना बहुत जरूरी है। हम यहां कुछ ऐसे ही खाने योग्य चीजों के बारे में आपको बताने जा रहे है  जिनके सेवन से आपके दिमाग की बत्ती बहुत ही कम समय में जल उठेगी-

सूखे मेवे जैसे बादाम, पिस्ता, अंजीर, खुमानी,  अलसी, अखरोट, सूरजमुखी के बीज स्मरण शक्ति को बढ़ाने में बहुत ही काम आते हैं। इसमें ओमेगा 3 फेटी एसिड, विटामिन ई व एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं। इनका उपयोग खीर, ,स्मूदी सलाद आदि में करें।

चुकंदर में पाया जाने वाला नाइट्रेट नामक तत्व ब्रेन में ऑक्सीजन सप्लाई में बहुत ही काम आता है व दिमाग के सुचारू रूप से विकास में बहुत ही ज्यादा सहायक होता है। चुकंदर को सलाद, सूप व अन्य रूप में खाया जा स

टमाटर में लायकोपिन पाया जाता है, जो कि दिमाग की कोशिकाओं की बहुत ही ज्यादा वृद्धि करता है। टमाटर का उपयोग सब्जी, सूप व सलाद के रूप में किया जाता है।

दही में प्रोटीन व कैल्शियम के साथ टायरोसिन अमीनो एसिड बहुत ज्यादा होता है, जोकि ब्रेन पावर बढ़ाने में बहुत ही सहायक होता है।

स्ट्रॉबेरी में एंथोसाइनिन पदार्थ पाया जाता है, जो कि दिमाग की याददाश्त को बहुत बढ़ाता है। इन्हें साबुत फल या ज्यूस ,शेक्स के रूप में उपयोग में लाया जा सकता है।