दूध के साथ दालचीनी पीने के फायदे जानकर हो जायेंगे आप भी हैरान

हमने हमेशा खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए दालचीनी का उपयोग किया है लेकिन क्या आप यह जानते है दालचीनी में मौजूद कंपाउंड कई सारे औषधीय गुणों से पूरी तरह भरपूर होते हैं। जो सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होते हैं। यूं तो दालचीनी अपने आप में ही एक बहुत अच्छी औषधि है लेकिन इसे दूध के साथ मिलाकर पीना और भी अधिक फायदेमंद होता है। दालचीनी वाला दूध कई तरह की बीमारियों में बहुत फायदेमंद होता है और कई बीमारियों से सुरक्षित भी रखता है। लेकिन फिर भी एकबार अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ले लें।

1. अगर आपकी पाचन क्रिया बहुत अच्छी नहीं है तो दालचीनी वाला दूध पीना आपके लिए बहुत अधिक फायदेमंद रहेगा। इसके साथ ही गैस की गंभीर समस्या में भी ये बहुत राहत देने का काम करता है।

2. आपको बता दें की ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए कई तरह के अध्ययनों में इस बात की पुष्ट‍ि हो चुकी है कि दालचीनी में कई सारे ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में पूरी तरह मदद करते हैं। दालचीनी वाला दूध खासतौर पर टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

3. अच्छी नींद के लिए अगर आपको अनिद्रा की गंभीर समस्या है या फिर आपको बहुत अच्छी नींद नहीं आती है तो दालचीनी वाला दूध पीना आपके लिए बहुत अधिक फायदेमंद रहेगा। सोने से पहले एक गिलास दालचीनी वाला दूध लें, इससे आपको बहुत अच्छी नींद आएगी।

4. खूबसूरत बालों और त्वचा के लिए दालचीनी वाला दूध पीने से बालों और स्क‍िन से जुड़ी तकरीबन हर समस्या पूरी तरह दूर हो जाती है। इसका एंटी-बैक्टीरियल गुण स्क‍िन और बालों को इंफेक्शन से पूरी तरह सुरक्षित रखता है।

यह भी पढ़ें:

औषधीय गुणों से भरपूर होता है काला नमक, जानिए इसके बड़े फायदे

जानिए, गुलाब जल के औषधीय गुणों के बारे में

Loading...