दही खाने के ये फायदे जानकर हो जायेंगे आप भी हैरान

दही का सेवन करना हमारे सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है। दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी जैसे पोषक तत्व बहुत ही भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने वाले कैल्शियम की मात्रा दूध की अपेक्षा दही में तकरीबन 18 गुणा ज्यादा होती है। तो आइये जानते है दही के सेवन के सभी फायदों के बारे में –

पाचन शक्ति बढ़ाने में – दही का निरंतर सेवन शरीर के लिए अमृत के समान माना गया है। यह खून की कमी और कमजोरी को पूरी तरह दूर करता है। दूध जब दही का रूप ले लेता है। तब उसकी शर्करा पूरी तरह अम्ल में बदल जाती है। इससे पाचन में बहुत मदद मिलती है। जिन लोगों को भूख कम लगती है। उन लोगों को दही अत्यधिक फायदा करता है।

दिल के रोग में – दही में दिल के रोग, हाई ब्लड प्रेशर और गुर्दों की बीमारियों को रोकने की बहुत ही जबरदस्त क्षमता है। यह कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से पूरी तरह रोकता है और दिल की धड़कन सही बनाए रखता है।

वजन में – दुबले-पतले व्यक्तियों को अगर दही में किशमिश, बादाम या छुहारा मिलाकर दिया जाए तो वजन बहुत तेजी से बढ़ने लगता है, जबकि दही के सेवन से शरीर की फालतू चर्बी को भी हटाया जा सकता है।

सौंदर्य बढ़ाने में – दही शरीर पर लगाकर नहाने से त्वचा कोमल और बहुत खूबसूरत बन जाती है। इसमें नींबू का रस मिलाकर चेहरे, गर्दन, कोहनी, एड़ी और हाथों पर लगाने से शरीर पूरी तरह निखर जाता है। दही की लस्सी में शहद मिलाकर पीने से सुंदरता पूरी तरह बढ़ने लगती है।

यह भी पढ़ें:

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!