आलू बुखारा के इन फायदों को जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान

स्वाद में आलू बुखारा बहुत ही खट्टा-मीठा होता है। मानसून में आलू बुखारा खाने से बहुत सारे बेहतरीन फायदे होते हैं। कई सारे मिनरल्स से भरपूर होने के साथ यह पौटेशियम का भी बहुत ही अच्छा स्रोत है। इसमें एंटी-आक्सीडेंट का गुण मौजूद होता है जो कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में सहायक होता है। तो आइये जानते है इसके फायदों के बारे में…..

दिल के लिए – आलू बुखारा में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण मुक्त कणों से लड़ने में अत्यधिक सहायक होता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल पूरी तरह नियंत्रित होता है जिससे दिल की गंभीर बीमारी होने का खतरा बहुत कम हो जाता है।

कब्ज से राहत – आलू बुखारे में आइस्टेन और सॉर्बिटॉल मौजूद होता है जिससे कब्ज में बहुत राहत मिलती है और पाचन क्रिया भी बहुत अच्छी होती है। यह आंतों को भी पूरी तरह स्वस्थ रखता है। आप सूखे आलू बुखारे ड्राइ प्लम का सेवन भी अवश्य कर सकते है जिन्हें प्रून के नाम से भी जाना जाता है। कब्ज और पाचन क्रिया से जुड़ी अन्य गंभीर समस्याओं के लिए आप इनका सेवन अवश्य कर सकते हैं।

कैंसर में – आलू बुखारे का गहरा लाल रंग एंथोसायनिन के मुख्य कारण होता है जो मुक्त कणों से लड़ता है। इसके अलावा यह ब्रेस्ट कैंसर, कैविटी और मुंह के कैंसर से भी हमें पूरी तरह बचाता है।

ब्लड सर्कुलेशन में – आलू बुखारा खाने से शरीर में आयरन अब्जॉर्ब करने की क्षमता बहुत अधिक बढ़ती है। इसमें आयरन भी मौजूद होता है जो रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए बहुत आवश्यक है। आलू बुखारा खाने से ब्लड सर्कुलेशन बहुत अधिक बढ़ता है।

त्वचा के लिए – आलू बुखारा खाने से आपकी स्किन साफ और अत्यधिक चमकदार बनती है। यह चेहरे पर झुर्रियों को कम कर और आपकी त्वचा पूरी तरह जवां बनाए रखता है। जवां दिखने के लिए आप इसके जूस का सेवन अवश्य करें।