फिटकरी के ये फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

वैसे तो फिटकरी का उपयोग बहुत सी चीजों में बखूबी किया जाता है जैसे पार्लर में शेविंग करने के बाद इसे चेहरे पर लगाते है। लेकिन क्या आपको यह पता है कि इसके अलावा भी फिटकरी के कई सारे महत्वपूर्ण फायदे है। यह न सिर्फ आपको बहुत खूबसूरत बनाता है बल्कि आपके बालों को काला और घना बनाने में भी बहुत मदद करता है। तो आइये जानते है फिटकरी के शानदार ब्यूटी फायदों के बारे में…..

झुर्रियों की परेशानी से भी छुटकारा और रंगत निखारे – फिटकरी के लगातार नियमित इस्तेमाल करने से आपकी रंगत बहुत निखरती है। साथ ही आपको झुर्रियों की परेशानी से भी पूरी तरह छुटकारा दिलाता है। इसके लिए पहले अपने चेहरे को पानी से पूरी तरह धो लें। अब एक फिटकरी लें और इसे पानी से गीला कर अपने पूरे चेहरे पर थोड़ी देर इसे रगड़ें। अब चेहरे को अच्छी तरह धोकर मॉइश्चराइजर लगा लें।

बालों को बनाएं लंबा और घना – हफ्ते में तकरीबन एक से दो बार गुनगुने पानी में फिटकरी पाउडर बना और कंडीशनर को मिलाकर बालों पर अवश्य लगाएं। 20 मिनट बाद इसे धो लें. कुछ हफ्तों में आपके बाल बहुत ही घने और लंबे बनेंगे।

जुओं की समस्या से निजात दिलाये – आप सबसे पहले एक फिटकरी को अच्छी तरह तोड़कर बारीक सा पाउडर बना लें। अब इसमें पानी और टी-ट्री ऑयल मिलाकर अपने बालों पर अवश्य लगाएं। थोड़ी देर बाद सर धुल लें, इससे जुओं की गंभीर समस्या बहुत जल्द खत्म हो जाएगी।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से