Apple खाने के इन फायदों से अबतक पूरी तरह अंजान होंगे आप

सेब एक ऐसा बेहतरीन फल है जो आपको बाज़ार में पुरे सालभर मिल जाता है। लगभग हर किसी को सेब बहुत अधिक पसंद होता है। स्वाद में मीठा और रंग में लाल सेब सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

सेब के गुणों को देखते हुए ही इसके लिए एक मशहूर कहावत भी है, हर रोज़ एक सेब खाएं और डॉक्टर को दूर भगाएं। ज़ाहिर है ऐसा इसकी पौष्टिकता को पूरी तरह देखकर ही कहा गया होगा। सेब में कई सारे ऐसे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो न सिर्फ आपको कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं, बल्कि आपके शरीर की पौष्टिक आवश्यकताओं की पूर्ति भी करते हैं। आइये जानते हैं सेब खाने से होने वाले तमाम फायदों के बारे में।

डायबीटिज़ के मरीज़ों के लिए अच्छा – सेब में पाए जाने वाला पैक्टिन शरीर में Gloktronic Acid की कमी को पूरी करता है। साथ ही ये इन्सुलिन के उपयोग को भी बहुत कम करता है। इसलिए डायबिटीज़ के मरीज़ इस फल को अवश्य खा सकते हैं। हालांकि डायबिटीज़ का स्तर बहुत गंभीर हो तो सेब कम मात्रा में ही लें।

एनीमिया में फायदेमंद – खून में अगर हीमोग्लोबिन की कमी बहुत ज्यादा होने लगे तो एनीमिया की स्थिति बन जाती है। हमारे देश में महिलाएं इस बीमारी की सबसे आम शिकार हैं। ऐसे में सेब बहुत मददगार साबित होता है। दरअसल, सेब में आयरन बहुत अधिक मात्रा में होता है। अगर आप दिन में 2 से 3 सेब खाते है तो यह पूरे दिन की आयरन की कमी को वो पूरा करता है। आयरन से हीमोग्लोबिन बनता है।

पाचन तंत्र स्वस्थ रखे – सेब में अत्यधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कि पाचन में मदद करता है। अगर सेब को उसके छिलके के साथ खाया जाये तो इससे कब्ज़ भी पूरी तरह ठीक हो जाता है। कोशिश करें कि हर रोज़ एक सेब खाएं, इससे आपका पेट पूरी तरह स्वस्थ बना रहेगा।

Loading...