Garlic खाने के ये फायदे जानकर हो जायेंगे शौक्ट

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिये सामान्य तौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला लहसुन आपकी सेहत के लिये भी अत्यधिक फायदेमंद है। शायद आप नहीं जानते कि लहसुन के इस्तेमाल से मोटे लोग अपना वजन घटा सकते हैं। दरअसल, लहसुन में एलिसीन नाम के कम्पाउंड पाया जाता है जिसमें एंटीबैक्टेरियल, एंटीवायरल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सिटेंड प्रोपर्टी होती हैं।

एक स्टडी की मानें तो लहसुन मोटापा घटाने में भी मददगार साबित होता है। अगर आप कैलोरी घटाना चाहते हैं तो लहसुन को अपना डाइट में शामिल कर लें। लहसुन में काफी मात्रा में विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। लहसुन का फायदा लेने के लिए लहसुन की कच्ची कली को चबा-चबा कर खाएं। अगर शरीर में एंटीबॉयोटिक की मात्रा बढ़ानी हैं तो खाली पेट लहसुन खाएं।

हाइपरटेंशन को करता है कम : स्टडीज की मानें तो लहसुन हाई ब्लड प्रेशर को कम करके ब्लड वेसल्स को चौड़ा करता है जिससे शरीर में रक्त का संचार अच्छे से होता है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हो उन्हें एक लकी लहसुन की रोज खाली पेट खानी चाहिए।

अर्थराइटिस के दर्द को करता है कम : लहसुन उन लोगों को भी राहत देता है तो जिन लोगों को रूमेटॉयड अर्थराइटिस के लक्षण होते हैं उनके लिए लहसुन रामबाण है। अगर आपको भी अर्थराइटिस के दर्द की समस्या है तो अपनी रोज खाने में लहसुन को शामिल कर लें।

कफ और कोल्ड भी करता है दूर : लहसुन में एंटीवायरल और एंटीबॉयोटिक गुण मौजूद होते हैं जिसकी वजह से कफ और कोल्ड की अवस्था में इसे खाने से विशेष लाभ होता है। इसके अलावा अस्थमा के लोगों के लिए भी यह खासा फायदेमंद है।

Loading...