दही खाने के ये है फायदें जानकर हो जायेंगे हैरान

पेट को ठंडा रखने मे सबसे अधिक उपयोग होने वाला प्रोडक्ट दही है। इस समय दही आपके रोजाना डाइट में शामिल होता है। लेकिन अगर आप इसे देखकर भी पूर्णतः अनदेखा करते हैं एक बार इसके फायदे जान लीजिए। यकीनन आप ये सब बातें जानने के बाद दही को कतई अवॉइड नहीं करेंगे।

अगर आप नियमित रूप से दही का सेवन करते हैं तो इससे आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं, एक शोध के अनुसार अगर आप प्रतिदिन दही का सेवन करते हैं तो इससे आंतों व पेट से जुड़ी कोई बीमारियां नहीं होती हैं, दही में बहुत ही भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है जो हड्डियों के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है। आज हम आपको दही खाने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1- दही खाने का सबसे बढ़िया समय सुबह का है। आपको बता दे की हाथों पैरों की जलन, पेट की इंफैक्शन, अपच, भूख न लगना, कमजोरी के अलावा और भी बहुत से शिकायतें सुबह दहीं खाने से दूर हो जाती हैं। नाश्ते में दही की एक कटोरी में शक्कर मिलाकर खाने से खून की कमी दूर होती है।

2- दिल के लिए भी दही का सेवन अत्यधिक फायदेमंद होता है, अगर आप नियमित रूप से दही का सेवन करते हैं तो इससे आप दिल रोग, हाई ब्लड प्रेशर व गुर्दों की महत्वपूर्ण बिमारियों से बचे रहते हैं। दही में फैट की मात्रा ना के बराबर होती है जिसके कारण इसके सेवन से रक्त में बनने वाले कोलेस्ट्रॉल की मात्रा हमेशा नियंत्रण में रहती है. जिससे हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा बहुत कम हो जाता है।

Loading...