जानिए कैसे सिर्फ 1 मिनट में करें हार्ट अटैक का इलाज

आपने लोगों को कहते सुना होगा- ‘दिल पे मत ले यार’। इसके पीछे यह कारण है कि दिल शरीर का सबसे नाजुक अंग होता है और कोई भी चीज इसे आसानी से नुकसान पहुंचा सकती है।इसमें से हार्ट अटैक की समस्या लोगों में सबसे अधिक देखने को मिलती है। हार्ट अटैक जैसी खतरनाक बीमारी की चपेट में हर उम्र का व्यक्ति आ सकता है। हार्ट अटैक के शुरूआती लक्षण दिखने पर तुरंत इसका उपचार न किया जाए तो रोगी की जान भी जा सकती है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा इलाज बताएंगे कि जिससे हार्ट अटैक पड़ने पर रोगी की जान बचाई जा सकती है। तो आइए जानते है कि हार्ट अटैक पड़ने पर तुरंत क्या करने से रोगी की जान बचाई जा सकती है।

लाल मिर्च के फायदे

कुछ लोगों को स्पाइसी फूड खाना बहुत पंसद होता है। हरी या लाल मिर्च से खाने का स्वाद और कलर दोनों बदल जाता है। मिर्च खाने में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इतना ही नहीं लाल मिर्च का इस्तेमाल तो कई तरह की दवाइयां बनाने के लिए भी किया जाता है। ज्यादा मिर्च खाना आंखो से लेकर हार्ट प्रॉब्लम के लिए बहुत अच्छा होता है। इनके अलावा ज्यादा मिर्च खाने से शरीर की कई बीमारियां दूर रहती हैं।

सिर्फ 1 मिनट में हार्ट अटैक का इलाज

लाल मिर्च हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। लाल मिर्च में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, जिंक, सेलेनियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी और मौजूद होते हैं, जो आपको हार्ट अटैक आने पर आपकी जान बचा सकते हैं। अगर आपके आसपास किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक आ गया है, तो फौरन एक कप पानी में एक चम्मच लाल मिर्च घोलकर पिला दे। अगर रोगी बेहोश हो गया है तो उसके मुंह में लाल मिर्च पाउडर डाल दें। ऐसा करने से वह होश में आ जाएगा, और फिर उसके बाद उसे लाल मिर्च का जूस पिलाये, ऐसा करने से रोगी की जान बच सकती है।मरीज अगर बेहोश हो जाए, तो लाल मिर्च का जूस बनाकर कुछ बूंदे मरीज की जीभ के नीचे डाल दें।

यह भी पढ़ें-

अपनाएं ये टिप्स पेट की चर्बी कम करने के लिए