डाँस करने के फायदे जानकर हैरान हो जाएँगे आप

कभी कोई त्योहार हो या फिर कोई शुभ अवसर, तो हर किसी के पैर खुद ब खुद थिरकने लगते हैं। लेकिन ऐसे भी बहुत से लोग हैं, जिन्हें डांस करना इतना अच्छा लगता है कि वह नियमित रूप से डांस करते हैं। वैसे तो डांस करने से व्यक्ति को खुशी मिलती है, लेकिन डांस करने से अन्य भी कई लाभ मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

जो लोग हमेशा काम के कारण खुद को तनावग्रस्त महसूस करते हैं, उन्हें डांस अवश्य करना चाहिए। इससे उनका मानसिक तनाव कम होता है। साथ ही यह परेशान लोगों को फिट रखने में मदद करता है और उन्हें कोई भी फैसला लेने और तनाव से लड़ने की मजबूती प्रदान करता है। डांस एक थेरेपी है जिससे दिमाग एक्टिव तो रहता ही है साथ ही दिमाग की नसें भी खुलती हैं।

आपको शायद पता न हो लेकिन डांस करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है और ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा भी कम रहता है। डांस हड्डियों में कैल्शियम की सही मात्रा बनाए रखने में मदद करता है।

नाचने से आपको अच्छी नींद आती है। इससे आपको जल्दी ही थकावट हो जाती है, जिसके बाद आप भरपूर नींद का आनंद ले पाते हैं।

डांस करना स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों के लिए अच्छा माना गया है। जब आप डांस करते हैं तो इससे शरीर में रक्त का बहाव ठीक से होता है। डांस करने से ब्लड सरकुलेशन अच्छा होता है जिससे स्किन में भी ग्लो आता है।

अगर आप अपने बढ़ते वजन को मजेदार तरीके से कम करना चाहते हैं तो डांस कीजिए। बॉडी को शेप में रखने के लिए डांस से बेहतर कुछ नहीं। कई लोग तो सिर्फ खुद को फिट रखने के लिए ही डांस करते हैं।