हो जाएंगे हैरान, सिर्फ 4 दिन में कलौंजी के फायदे जानकर

आज के युग में बालों की समस्या होने आमबात हो गयी है। लोग अपनी त्वचा और बालों की देखभाल के लिये आधुनिक प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ये प्रोडक्ट्स हमारे शरीर को फायदा कम नुकसान ज्यादा पहुंचाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जीरे जैसी दिखने वाली कलौंजी के बहुत सारे फायदे हैं। जिन्हें सही तरीके से खाकर सुन्दर त्वचा, बालों से लेकर अच्छी सेहत का फायदा उठाया जा सकता है।

कलौंजी का उपयोग

प्राचीनकाल से ही कलौंजी बीज और तेल का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। कलौंजी एक तरह से अमृत औषधि और संजीवनी से कम नहीं है। कलौंजी का उपयोग यूनानी दवाओं को बनाने में किया जाता है। कलौंजी का पौधा सौंफ के पौधे से थोड़ा छोटा होता है और इसमें हल्के नीले और पीले फूल आते हैं। इसके बीज को कलौंजी बोलते हैं वो काले रंग के होते हैं।

कलौंजी के फायदे

बालों के लिए

शायद सबसे अनूठे काले बीज के तेल के लाभ में से एक बालों के झड़ने का इलाज करने की क्षमता है। सिर पर 20 मिनट तक नींबू के रस से मसाज करने के बाद बालों को अच्छी तरह साफ कर लें। इसके बाद कलौंजी के तेल से बालों में अच्छी तरह मसाज करें। 15 मिनट तक बालों को इसी तरह छोड़ दें। इस प्रक्रिया को नियमित करने से बालों के गिरने की समस्या दूर हो जाती है।

मधुमेह को रोकें

कलौंजी के तेल में अग्नाशयी बीटा-कोशिकाएं का क्रमिक आंशिक उत्थान करता है, कम सीरम इंसुलिन सांद्रता को बढ़ता है और ऊंचा सीरम ग्लूकोज को घटाता है। हर सुबह काली चाय के कप में तेल का आधा चम्मच लें और कुछ हफ्तों में अंतर देखें।

डायबिटीज

कलौंजी डायबिटीज से सुरक्षा देता है। साथ ही ये कील-मुंहासों की समस्याओं में भी राहत पहुंचाता है। कलौंजी का इस्तेमाल दिमागी क्षमता बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा कलौंजी अस्थमा और जोड़ों के दर्द में भी फायदेमंद होता है।

त्वचा में चमक

एक कटोरी में गर्म दूध डाले और उसमें कलौंजी को डाल कर एक घंटे के लिए रख दें। अब इस मिक्चर को ग्राइंडर में पीस कर एक स्मूथ पेस्ट बना लें।अपने चेहरे को एक क्लींजर से साफ करें और फिर इस फेस मास्क को अपने चेहरे पर आधे घंटे तक लगाकर रख लें। इसके बाद अपने चेहरे में स्क्रब करें और फिर कुछ देर बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें।आपकी त्वचा इस फेस पैक को लगाकर और भी अधिक चमकदार और सुंदर हो जाती है, आप इस फेस पैक का इस्तेमाल कर कुछ ही सप्ताहों में अपनी त्वचा में चमक पा सकती हैं।

यह भी पढ़ें-