आप हो जाएंगे हैरान लाभकारी कटहल के ये सारे फायदे जानकर

कटहल एक कांटेदार सब्जी होती है। बहुत से लोग कटहल का नाम सुनकर नाक भौं सिकोड़ने लगते है लेकिन वो लोग शायद इसके फायदों से अनजान है। कटहल में विटामिन ए, सी, आयरन, कैल्सियम, जिंक, पोटैशियम आदि पोषक तत्वों की भरमार होती है। कटहल की सब्जी, अचार व पक़ोडे बहुत से लोगो को पसंद होती है। यह सेहत के लिए तो लाभकारी है ही पर साथ में आपकी ख़ूबसूरती को भी बढ़ाने में भी काफी सहायक होता है।

कटहल आँखों तथा स्किन के लिए बहुत लाभदायक है। कटहल में विटामिन ए मौजूद होता है जो आँखों की रोशनी को बढ़ाता है। यह रतौंधी की बीमारी को भी दूर करता है। कटहल त्वचा को भी निखारता है।

कटहल आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को डिटॉक्सीफाई करके आपके पाचन तंत्र में मौजूद विषैले पदार्थो को बाहर निकालता है। आपका पेट साफ़ रहेगा तो आपका चेहरा भी खिला खिला रहेगा।

कटहल का सेवन करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसमें विटामिन ए और सी मौजूद होता है जो हमे बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण से बचाता है।

कटहल हार्ट प्रोब्लम्स को भी दूर करने में सहायक होता है। कटहल में पोटैशियम पाया जाता है। यह ब्लड प्रेशर को लो रखता है।

कटहल फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। कटहल में कैलोरी नाममात्र होती है। अगर कटहल के गूदे को मैश करके इसे पानी में अच्छी तरह उबालकर ठंडा करके पीया जाए तो हमारे शरीर में गज़ब की स्फूर्ति आ जाती है। दिल के रोगियों के लिए कटहल का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है।

यह भी पढ़ें-

नींबू आपके चेहरे को और भी सुन्दर बनाएगा, जानिए कैसे ?