जानकर हो जायेंगे हैरान, संजीवनी बूटी जैसी लाभदायक है इस पेड़ की पत्तियाँ

कैंसर ऐसी बीमारी है जिसका निदान अगर समय पर न हो तो यह जानलेवा भी हो सकती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कुदरत की गोद में कई ऐसी जड़ी-बूटियां हैं जिनसे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का भी निवारण मौजूद है। आज हम आपको एक ऐसे पेड़ की पत्तियों के बारे में बता रहे हैं जिससे कैंसर का इलाज संभव है।

छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में एक ऐसा वृक्ष पाया जाता है जिसकी पत्तियां मनुष्य के जीवन को बचाने के लिए संजीवनी बूटी का काम करती हैं।कोरिया जिले में पाए जाने वाले दुर्लभ प्रजाति के इस वृक्ष को दहीमन कहा जाता है। अगर आपके घर में किसी को ब्लड प्रेशर, पीलिया और कैंसर से पीड़ित है या किसी को मानसिक पीड़ा हो तो यह पेड़ संजीवनी का काम करता है। इसके पत्तों पर आप कुछ भी लिखेंगे तो उसका अक्षर उभर कर आ जाएगा।इसके पीछे यह भी कहा जाता है कि आदि काल में गुप्तचरों द्वारा इस पत्ते पर संदेष अदान-प्रदान किये जाते थे, जिसे आप प्रत्यक्ष रूप में देख सकते हैं।

कोरिया जिले में इस दुर्लभ प्रजाति के पौधों को अभी कई लोग पूरी तरह वाकिफ नहीं है इसलिए यह वृक्ष अभी बचे हुए हैं। इस पेड़ की पहचान केवल छत्तीसगढ़ में हुई है, और यह कहीं दूसरी जगह नहीं मिला है। हालांकि अभी इस पेड़ की पहचान हर किसी को नहीं मालूम है। जिससे अभी इसकी मांग इतनी नहीं हुई है। इस पेड़ के पत्तियों की खासियत भी काफी अनोखी है।

यह भी पढ़ें-

अब गुलाब से होगी कई सारी गंभीर बीमारी दूर