हैरान हो जाएंगे जीरे पानी के ये फायदे जानकर, ऐसे करें इस्तेमाल

आज की बदलती जीवन शैली व गलत खान पान की वजह से हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से ग्रसित होता जा रहा था। वजन कम करने के लिए लोग अनेको प्रयास करते रहते है। इसके लिए वह जिम में घंटो पसीना बहाते है व डाइटिंग करते है लेकिन नतीजा कुछ भी नहीं निकलता। आप घबराएं नहीं आज हम आपको वजन घटाने का आसान तरीका बताने जा रहे है जिसके इस्तेमाल से आप बिना परिश्रम व भूखे रह कर अपना वजन कम कर सकते है। आज हम आपको बता रहे है कि आप जीरा पानी से कैसे वजन घटा सकती है। जीरा का इस्तेमाल हर घर की किचन में होता है। यह तड़का लगाने व सब्जी बनाने में उपयोग में लाया जाता है लकिन कम लोग ही जानते है कि जीरा वजन घटाने में भी बहुत कारगर है। आइए जानें इसके फायदे यहां –

जीरे का पानी हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है।  जीरे के पानी के प्रतिदिन सेवन से वजन को कम किया जा सकता है।  इससे पेट संबंधी बीमारियां – गैस, कब्ज, अफ्फारा आदि से भी राहत मिलती है।

जीरे के पानी के सेवन से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।  जीरे में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है।  इसमें विटामिन ए और सी भी पाए जाते हैं।  एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर जीरे का पानी वजन कंट्रोल रखता है।

बढ़ते वजन के कारण अकसर लोग अनिद्रा के शिकार हो जाते है।  अगर आप भी इस बीमारी से ग्रसित है तो जीरे के पानी का सेवन करें।  इससे आपको अच्छी नींद आएगी ।

टमाटर के इन चौंका देने वाले फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

कैसे बनाएं जीरा पानी –

टी स्पून जीरा लें।  इसे एक कप पानी में मिलाएं।  अब इस पानी को 10-15 मिनट उबलने दें।  गुनगुने या रूम टेम्परेचर तक आने पर इसे पीएं।  इसके नियमित सेवन से कुछ समय में वजन की कमी लगने लगेगी।

सेहत को लौकी का रस पिने से मिलेंगे अनगिनत लाभ