हो जायेंगे हैरान करेले खाने के ये फायदे जानकर

करेला खाने के लिए अगर आपको कहें तो शायद आप भी पूर्ण्तः मना कर देंगे। केरेले की कड़वाहट को लेकर तो एक कहावत भी है कि करेला वो भी नीम चढ़ा। लेकिन आपको करेले के गुणों का अंदाज भी नहीं होगा कि यह कड़वा करेला स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है। करेला शरीर में खून साफ करता है। खासतौर पर यह डायबिटीज मरीजों के लिए गुणकारी है। साथ ही दमा और पेट की बीमारियों में भी लाभदायक है। करेले में फास्फोरस की मात्रा कफ की समस्या को दूर करता है।

करेला ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है। इसमें ओलिओनिक ऐसिड ग्लूकोसाइड उपस्थित होते हैं जो शुगर को ब्लड में मिलने से रोकते हैं। करेले में केरेटिन रसायन होता है जो प्राकृतिक स्टेरॉयड के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

करेले में हेल्थ के लिए लाभदायक सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। करेले में तांबा, विटामिन बी, अनसैचुरेटेड फैटी ऐसिड जैसे पोषक तत्व उपस्थित होते हैं। इनसे खून साफ रहता है और किडनी व लिवर भी स्वस्थ रहता है।

इसके अलावा जिसे गैस की समस्या होती है उनके लिए करेले की सब्जी लाभदायक होती है। लकवे के मरीजों को भी करेला खाना चाहिए। अगर किसी को उल्टी-दस्त की समस्या होती है तो करेले के रस में पानी और काला नमक डालकर पीने से आराम मिलता है। छाले की समस्या होने पर करेले के रस का कुल्ला करने से फायदा होगा।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये आसान उपाय थकान से छुटकारा पाने के लिए