हो जाएंगे हैरान शहद में डूबा हुआ लहसुन खाने के फायदे जानकर

वैसे तो घरों में अक्सर सब्जियों में लहसुन का पेस्ट पड़ता होगा। जो सब्जी का जायका तो बढ़ाता ही है।लेकिन लहसुन में ऐसे गुणकारी तत्‍व मौजूद होते हैं जो आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं। लहसुन एक वंडर फूड है। आयुर्वेद में तो लहसुन को औषध‍ि माना गया है। लेकिन अगर आप सुबह और शाम को लहसुन शहद का ये मिश्रण 15 ग्राम खाकर ऊपर से गर्म दूध पी लीजिये। गर्मियों में 5 ग्राम अर्थात 1 चम्मच और सर्दियों में इसको 3 चम्मच तक खाइए, शुगर के मरीज भी इसको खा सकते हैं। इस के नियमित सेवन से बलवीर्य खूब बढ़ता है। इंसान अति बलशाली हो उठता है।

7 बीमारियों को जड़ से करता है दूर

अगर आप 2 लहसुन की कलियों को पीसकर उसमें शहद मिलाकर खा लें। इससे आपकी कई बीमारियां खत्म हो जाएगी। कुछ बीमारियां तो 2 से 3 दिन में ही खत्म हो जाएंगी वहीं कुछ को ठीक होने में 1 महीने का समय लग सकता है

वजन कम करने में

एक चम्मच शहद में लहसुन की 2- 4 कलियां पीस कर मिला लें। फिर इसे गुनगुने पानी में मिलाकर पीएं। ऐसा करने से आपका वजन कम तो होगा साथ ही सर्दी-जुकाम से राहत मिलेगी। यह शरीर से टॉक्सिन को निकालता है इसलिए बॉडी डिटॉक्स के लिए उपयोग कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम

शहद और लहसुन को मिक्सर में पीस कर जूस बना लें। इसे पीने से कोलेस्ट्रॉल कम रहता है। जिसे पीने से दिल की बीमारी होने का खतरा कम बना रहता है।

अस्थमा

अस्थमा की यह बेजोड़ दवाई है। इससे रेगुलर खाने से अस्थमा राहत मिलती है।

हार्ट के लिये

दिल के लिए यह अमृत है। जिन्हें अटैक आया हो वे इसे रोज़ाना ले तो इससे ब्लॉक हट जाते हैं।

नपुंसकता

2-4 लहसुन की कलियों को देशी घी में तल लें । फिर कांच की एक शीशी में शहद भरकर इसमें तला हुआ लहसुन डालकर बंद कर दें। अब इस शीशी को गेंहू या बोरी के बीचोंबीच कुछ दिनों के लिए दबा लें। आप चाहें तो आटे के कनस्तर में भी शीशी दबा सकते हैं। फिर इसका सुबह- शाम सेवन करें। नपुंसकता नष्ट होती जाएगी।

यह भी पढ़ें-

एलोवेरा का कीजिए यूज, फिर देखिए इसके कमाल