हो जाएंगे हैरान गर्मी में फालसे खाने से होने वाले सेहत लाभ जानकर

गर्मी के मौसम में फलों और पेय पदार्थों को खाने का एक अलग की मजा है। गर्मी में हम लोग ऐसे फल और सब्जियां खाना ज्यादा पसंद करते हैं, जिनमें पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है ताकि हम डिहाइड्रेशन से बच सकें। तरबूज, खीरा, ककड़ी, खरबूजा तो इस मौसम में काफी पसंद किया जाता है। लेकिन शायद आप एक और फल के बारे में नहीं जानते होंगे, जिसका जूस गर्मियों में पीने से लू नहीं लगती है। ये फल ने केवल हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है बल्कि यह काफी हेल्दी भी होता हैं। इस मौसम में कई लोगों के ब्रेकफास्ट डिनर या लंच में इसे शामिल जरूर करते हैं।

फालसे के फायदे

जी हां, इस फल का नाम है फालसा, जो छोटे छोटे गोल-मटोल बेर के आकार के गहरे बैंगनी रंग के नरम और रसीले जिनका स्वाद खट्-मिट्ठा होता है । फालसा खनिज लवण जैसे मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम, फाॅस्फोरस, कैल्शियम , लोहा, साथ ही प्रोटीन, कार्बोहाइडेट,विटामिन ए और सी और एंटीआॅक्सीडेंट से भरपूर होता है ।आइए जानें, छोटे से फल में छिपे इन सेहतमंद फायदों के बारे में…

इंफैक्‍शन

फालसा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व काफी मात्रा में होने से यह शरीर को इंफैक्‍शन से बचाते हैं। इस फल में मौजूद मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फास्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ए और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व हमारे शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी को पूरा करते हैं।

पाचन क्रिया और पित्त

गर्मी के मौसम सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए फालसे का रस शरीर के लिए टॉनिक का काम करता है। यह गर्मी में होने वाली पित्त को दूर करता है और हमारी पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है।

ब्‍लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल

इस फल में विटामिन सी और खनिज तत्वों से भरपूर मात्रा में होते हैं इसलिए फालसा के सेवन से ब्‍लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल में रहता है।

कैंसर

एक रिसर्च इस बात पता लगा है कि फालसा में रेडियोधर्मी क्षमता अधिक होने के कारण यह कैंसर की बीमारी से लड़ने में भी शरीर को मदद करता है।

एनीमिया

इस फल को खाने से एनीमिया का रोग ठीक हो जाता है अौर शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ जाता है।

लू लगने पर

500 ग्राम पके हुए फालसों को आधा लीटर पानी में 3-4 घंटे तक भिगोकर रखें। इसके बाद इसे मसलकर कपड़े से छान लें फिर उसमें 500 ग्राम चीनी डालकर उबालें और शर्बत बनाकर साफ बोतलों में रख लें। गर्मियों में इसमें पानी मिलाकर सेवन करने से यह ठंडक देता है, रुचि पैदा करता है और लू के प्रकोप से भी बचाता है।

घुटनों का दर्द

फालसे के पेड़ की छाल का लेप करने से शारीरिक पीड़ा दूर होती है। इसका लेप करने से गठिया रोग में भी लाभ होता है। फालसे के पेड़ की छाल का काढ़ा सेवन करने से गठिया का रोग मिट जाता है।

यह भी पढ़ें-

सफेद बाल हो जाएंगे काले हफ्ते में 1बार नारियल तेल के साथ लगाएं करी पत्ता