रस्सी कूदने के स्वास्थ्य लाभ, जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बचपन में शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने रस्सी का कूदि को। रस्सी कूदना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है। रस्सी कूदने के जो लाभ हमें बचपन में मिल सकते थे वो आपको इस उम्र में भी सकते है। ऐसी कूदने से हमारी मांसपेशियों व एब्स मजबूत होती है। अगर आप अपने शरीर को फिट व चुस्त दुरुस्त रखना चाहते है तो सुबह या शाम रस्सी अवश्य कूदे। आइये जानते है रस्सी कूदने से हमे और क्या क्या स्वास्थ्य लाभ मिल सकते है –

हाथ मजबूत बनेंगे – यदि आप रोज़ाना रस्सी कूदते है तो इससे आपके हाथो की एक्सरसाइज अच्छी तरह से हो जाती है।  आपके हाथो के साथ साथ रस्सी कूदने से आपके कंधो की मास पेशियां भी मजबूत बनती है।

लंबाई बढे – यदि आपका बच्चा छोटी हाइट का है और उसकी लंबाई नहीं बढ़ रही है तो बचपन से ही उसे रस्सी कूदने के लिए प्रेरित करें।  अगर बच्चा बचपन से रस्सी कूदेगा तो उसकी लंबाई तेज़ी से बढ़ेगी।

वजन घटे – रस्सी कूदने से आपका पूरा शरीर गतिमान रहता है और जहां जहां अधिक मास होता है उस जगह पर दबाव पड़ता है जिस वजह से आपका मोटापा धीरे धीरे घटने लगता है।  आपको रोज़ाना कम से कम 15 से 20 मिनट रस्सी कूदनी चाहिए।

घुटने व एड़ियों का दर्द कम करे – रस्सी कूदने से घुटने व एड़ियों के दर्द से राहत मिलती है।  घुटने व एड़ी में दर्द हो तो आप धीरे धीरे रस्सी कूदे, एड़ियों व घुटनो को ताकत मिलेगी।

कैलोरी बर्न करे – रोज़ाना रस्सी कूदने से कैलोरी बहुत जल्दी बर्न होती है जिससे आपका शरीर स्लिम ट्रिम हो जाता है।

कलाइयां मजबूत बने – रस्सी कूदने से आपके हाथो की कलाइयां मजबूत बनती है।  जब आप रस्सी कूदने की एक्सरसाइज करते है तो आपके दोनों हाथों की कलाइयां घूमती है जिससे आपके हाथों की उंगलियों व कलाइयों की ऐंठन खत्म हो जाती है।

सेहत के लिए फायदेमंद हैं पिस्ता, कीजिए हर रोज सेवन