हरी बीन्स के औषधीय गुण जानकर हो जाएंगे हैरान !

पूरे साल भर बाजार में पाए जाए वाली सब्जी ‘हरी बीन्स’ शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है क्यूंकि इसमें पौष्ट‍िक तत्त्व मौजूद होते है। इसमें विटामिन ए, सी, के, बी 6 और फॉलिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है। बीन्स में कैल्श‍ियम, सिलिकॉन, आयरन, मैगनीज, बीटा कैरोटीन, प्रोटीन, पोटैशियम और कॉपर भी अधिक मात्रा में उपलब्ध होता है। रोज़ाना इस सब्जी का इस्तेमाल करने से मोटापा भी कम होता है।

आइये जानते है हरी बीन्स के फायदे:

डायबिटीजकम करने में लाभदायक

हरी बीन्स पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो डायबिटीज को कम करने में बहुत अहम भूमिका निभाती है।  इसमें मौजूद डायट्री फाइबर्स और कार्बोहाइड्रेट्स मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत लाभदायक होते  है।

हड्ड‍ियोंकी दिलाए मजबूती

कैल्शियम की मात्रा से युक्त बीन्स हड्डियों को मजबूती दिलाने में बहुत फायदेमंद होते है। इसमें विटामिन ए, के और सिलिकॉन की मात्रा अधिक होती है जो हड्ड‍ियों को मजबूत बनाते हैं।  हमारे शरीर में पोषक तत्वों की अधिक मात्रा नहीं पहुंचने पर हड्ड‍ियां कमजोर हो जाती हैं।

इम्यूनसिस्टम को करे बेहतर

हरी बीन्स में एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते है जिससे इम्यून सिस्टम में सुधार होता है। इसके उपयोग से क्षतिग्रस्त कोशिकाएं पुनर्जिवित होती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है।

आंखोंके लिए लाभकारी

हरी बीन्स कैरोटीनॉएड्स से भरपूर होती है जिससे आंखों के अंदरूनी हिस्से में फायदा मिलता है। इसमें बहुत अधिक क्षार मौजूद होता है जो आंखों की रोशनी को श्रेष्ठ बनाता है।

कोलोनकैंसर से बचाएं

रोज़ाना हरी बीन्स के इस्तेमाल से कोलोन कैंसर का शरीर में खतरा न्यूनतम हो जाता है.

दिलसे जुड़ी बीमारियों से दिलाए छुटकारा

हरी बीन्स में फ्लेवेनॉएड्स उपलब्ध होते है जिससे हार्ट सम्बन्धी बीमारियां कम हो जाती है। इसके रोज़ाना इस्तेमाल से दिल से जुड़ी बीमारियों  से छुटकारा मिलता है और खून का थक्का शरीर में नहीं जमता।

पाचनक्रिया रखे दुरुस्त

बीन्स के प्रतिदिन इस्तेमाल से पेट सम्बन्धी बीमारिया नहीं होती और पाचन क्रिया में फायदा मिलता है। इसके सेवन से गैस, कब्ज और मरोड़ की परेशानी दूर हो जाती है।

यह भी पढ़ें-

जानिए ऐसे खाद्य पदार्थ जिनके नियमित सेवन से आपका वजन बढ़ सकता है