आलू के चमत्कारी फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप !

आलू सबकी पसंदीदा सब्जी होती है और इसको सबसे ज्यादा घरो में इस्तेमाल किया जाता है। आलू की यूएसपी है कि उसको किसी दूसरी सब्जी के साथ आसानी से मिलाया जा सकता है और वो अपना एक अलग ही टेस्ट देती है। पर ऐसा माना जाता है कि आलू का ज्यादा उपयोग करने से मोटापा बढता है। इसलिए आजकल अधिकतर लोग इसे नहीं खाते। आलू सिर्फ स्वाद में भी टेस्टी नहीं होती लेकिन इसके और भी बहुत से फायदे है जो आपको चौंका देंगे। आइये जानते है यहाँ –

आलू में बहुत से औषधीय और सौंदर्य गुण मौजूद होते हैं। इसमें स्टॉर्च की मात्रा अधिक पाई जाती है और ये पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है।

आलू का एक टुकड़ा काटकर आप अपनी आंखों पर करीब 10 मिनट तक रखें। थोड़े समय बाद अपनी आँखों को गुनगुने पानी से वॉश कर लें। ऐसा करने से आपकी आंखों की झुर्रियां काफी सही हो जाएँगी।

पोटेशियम, सोडा, आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए, सी और डी की मात्रा आलू में भरपूर पाई जाती है। बचे हुए आलू के पानी में आलू को मिलाकर आप अपने सिर पर लगा सकते है। ऐसा करने से आपके बाल शाइनी और सॉफ्ट हो जाएंगे। इसके अलावा आलू का पानी बालो पर लगाने से ग्रे बाल व गंजापन भी दूर होने लगेगा।

आलू के 1 चम्मच रस में नीबू का 2 चम्मच रस मिला लें। फिर उसमे थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी भी डाल दे। उस पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद उस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं। थोड़ी देर बाद उसे पानी से धो ले। ऐसा रोज़ाना करने से आपके चेहरे के दाग-धब्बे खत्म होने लगेंगे।

आलू और टमाटर के रस को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। रोज़ाना रात को सोने से पहले इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सुबह उठकर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से वॉश कर लें। इससे आपके चेहरे पर मौजूद कील-मुहांसे झट से गायब हो जाएंगे और आपका फेस चमकदार दिखेगा।

यह भी पढ़ें-

ये फायदे ऐवाकाडो खाने के नहीं जानते होंगे आप