आंवले के ये फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

हमारे देश में ​कई स्थान पर आंवलें की पूजा की जाती है। ऐसी धार्मिक मान्यता है कि आवंले के पेड की पूजा करने से शरीर के रोगों को कम​ किया जा सकता है। आंवला में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन पाया जाता है जो हमारे शरीर में विटामिन की कमी को पुरा करता हैं। ​आंवला के फायदों के बारे में आप शायद ही जानते होंगे। आज हम आपको आंवलो के महत्वपूर्ण फायदों के बारे में बता र​हे है।

प्रतिदिन ए​क आंवला खाने से पेट में पथरी की गंभीर समस्या से निजात पाया जा स​कता है। आंवला की चटनी बना कर इसे अपने खाने में शामिल करने से शरीर में होने वाली गंभीर समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। आंवला खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है। इसका मुरब्बा बनाकर प्रतिदिन एक गिलास दूध के साथ ले इससे शरीर स्वस्थ्य रहता है। आंवला हमारे शरीर में विटामिन C की कमी को पुरा करता है।

इसको खाने से कब्ज,बवासीर, पेट से जुडी गंभीर समस्या से निजात पाया जा सकता है। आंवला बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैॅ। आंवला के सेवन से बाल बहुत अच्छे होते है और बालों से जुडी गंभीर समस्या कम हो जाती हैं। आवंले बालों की सफेदी, रूसी और हेयरफॉल जैसी गंभीर समस्याओं को जड से खत्म करता है। इसका उपयोग कई तरह की दवाईयों को बनाने में किया जाता है।