हो जायेंगे हैरान तेज पत्ता जलाने के ये फायदे जानकर

तेजपत्ता के गुणों के बारें में आप बहुत ही अच्छी तरह जानते होंगे। आप इस बात से अंदाजा लगा सकते है कि तेजपत्ता कितने ज्यादा गुणो वाला है। जिसके कारण इंडिया की हर एक किचन में पाया जाता है।

तेजपत्ता का इस्तेमाल खाने में स्वादिष्ट बढ़ाने में किया जाता है। इतना ही नहीं इसमें औषधीय गुणों की भी बहुत भरमार होती है। यह हमारी सेहत के लिए वरदान है। इसका सेवन करने से आप कई बीमारियों से पूरी तरह बच सकते है।

आप ये बात तो अवश्य जानते ही है कि तेजपत्ता खाना हमारी सेहत के लिए कितना अधिक फायदेमंद है, लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि तेजपत्ता को जलाने से भी आपको कई सेहत संबंधी फायदे मिलते है। इसका धुंआ की रोगों के लिए पूरी तरह वरदान है। जानिए इसके फायदे:-

मिर्गी

तेज पत्ता जलाने से सबसे ज्यादा फायदा मिर्गी आने वाले लोगों को मिलता है। यह एंटी-इनफ्लेंमैंटरी होती है। इसलिए अगर आप या आफके घर में कोई मिर्गी का मरीज है, तो तेज पत्ता जलाएं। इससे मिर्गी की समस्या दूर हो जाएगी।

काकरोच को भगाएं दूर

काकरोच को भगाने के लिए बाजार में बहुत सारे प्रोडक्ट्स पाए जाते है जो कि बहुत ही महंगे है और हमारे लिए तथा बच्चों की सेहत के लिए नुकसानदायक होते है। अगर आप काकरोच से परेशान है तो तेज पत्तो को जला कर अपनी रसोई, गार्डन के कोनो में रखे। इससे आपकी सेहत में कोई फर्ख नहीं पडेगी।

यह भी पढ़ें-

अपनाए ये घरेलू इलाज स्पांडलाइसिस के लिए