हो जायेंगे हैरान कैस्टर ऑयल के ये फायदे जानकर

अगर आपको तेल के फायदों के बारे में जानना हो तो थोड़ा वक्त निकालकर अपनी दादी-नानी मां के पास बैठिए। इसके फायदों की आपको बहुत ही लंबी लिस्ट मिल जाएगी। लेकिन इस लिस्ट में ज़्यादातर आपको बालों से जुड़े फायदे ही शामिल होंगे। लेकिन तेल सिर्फ हमारे बालों के लिए नहीं, बल्कि स्किन को भी बहुत फायदे पहुंचाता है। अबतक वैसे आपने नारियल तेल और बादाम तेल का ही ज़्यादा उपयोग किया होगा, लेकिन कुछ ऐसे भी तेल हैं जिनके बारे में आपने सुना तो होगा पर इस्तेमाल करने से अभी तक बहुत ही पीछे रही है। ऐसा ही एक तेल है कैस्टर ऑयल (अरंडी का तेल)।

कैस्टर ऑयल बाकी तेल की तरह ही आपकी स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। हां, दूसरे तेल की तुलना में ये थोड़ा ज़्यादा चिपचिपा होता है लेकिन इसके बेमिसाल फायदों के आगे सब मंजूर है। तो आप भी जानिए इसके लाजवाब फायदे और यकीन मानिए ये जानने के बाद इसे इस्तेमाल करने से खुद को आप नहीं रोक पाएंगी।

झुर्रियों के लिए

कैस्टर ऑयल स्किन में कॉलेजन और इलास्टिन का प्रोडक्शन बढ़ाकर बढ़ती उम्र की निशानियों को खत्म करता है। नाइट क्रीम की तरह कैस्टर ऑयल का चेहरे पर इस्तेमाल करें और बारीक रेखाएं हो या झुर्रियां इनसे राहत पाएं और लंबे समय तक दिखें जवां।

पलकों के लिए घनी

कैस्टर ऑयल में मौजूद प्रोटीन, विटामिन्स और फैटी एसिड पलकों और आईब्रोज़ को घना बनाने में मदद करते है। बस कुछ हफ्तों तक सोने से पहले एक कॉटन को कैस्टर ऑयल में डुबोकर अपनी आईब्रोज़ और पलकों (इसे लगाते समय आंखें बंद कर लें ताकि ये आंखों के अंदर ना जाए) लगाएं। सुबह उठकर धो लें।

स्ट्रेच मार्क्स के लिए

प्रेग्नेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क्स की प्रॉब्लम आम है। लेकिन अब इस मार्क्स से परेशान होने की जगह इसे कैस्टर ऑयल से हमेशा के लिए खत्म करें। इसके लिए 1 चम्मच कैस्टर ऑयल और 1 चम्मच बादाम तेल मिलाकर स्ट्रेस मार्क्स पर लगाएं। कैस्टर ऑयल में मौजूद फैटी एसिड नए सेल्स बनाकर इस परेशानी को दूर करता है।

सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन के लिए

कैस्टर ऑयल में मौजूद विटामिन और प्रोटीन ग्लोइंग के साथ सॉफ्ट स्किन भी देता है। सोने से पहले इस तेल की एक पतली लेयर अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और सुबह उठकर धो लें। कुछ ही वक्त में आपको मिलेगी सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन।

फटे होंठों के लिए 

रूखे और फटे होंठ आपकी खूबसूरती कम कर देते हैं। इससे बचने के लिए अब लिप बाम की जगह कैस्टर ऑयल की मदद लें। ये तेल आपके होंठों को नरिश और मॉइश्चराइज़्ड करता है। सोने से पहले कैस्टर ऑयल और बादाम तेल मिलाकर होंठों पर लगाएं। सुबह इसे कॉटन से पोंछकर धो लें।

लंबे बालों के लिए

लंबे बाल आपकी पूरी पर्सनैलिटी को खूबसूरत बना देते हैं। अगर आप भी लंबे बालों का सपना देखती हैं तो कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करें। इसके लिए बस सोने से पहले हफ्ते में दो बार इस तेल से बालों का मसाज करें और सुबह धो लें। कुछ ही हफ्ते में आपके बाल बनेंगे लंबे। इससे दोमुंहे बालों की परेशानी भी खत्म होगी। हां, इसके लिए आपको बालों को काफी अच्छी तरह धोने की ज़रूरत पड़ेगी क्योंकि ये थोड़ा चिपचिपा होता है।

पिंपल्स के लिए

पिंपल्स ने आपको भी परेशान कर रखा है तो कैस्टर ऑयल के इस्तेमाल से इसे दूर करें। इसमें मौजूद ricinoleic एसिड इस परेशानी को खत्म करने में असरदार होता है। सोने से पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धोकर पोंछ लें। अब कैस्टर ऑयल लें और इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। सुबह उठकर धो लें।

नाखूनों को मजबूत और लंबा बनाने के लिए

क्या आपके भी नाखून काफी कमजोर हैं और जल्द टूट जाते हैं? तो अब इनके टूटने पर उदास ना हो और इस परेशानी को कैस्टर ऑयल से खत्म करें। कैस्टर ऑयल में मौजूद विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन नाखूनों को मजबूत बनाता हैं। सोने से पहले अपने नाखूनों का इस तेल से एक मिनट तक मसाज करें। कुछ हफ्तों तक ऐसा हर रोज़ करें।

यह भी पढ़ें-

हो जायेंगे हैरान, संतरा के लाभ के बारे में जानकर