हो जायेंगे हैरान पॉपकॉर्न खाने के ये फायदे जानकर

पॉपकॉर्न का सेवन सबको बहुत पसंद होता है। बच्चों से लेकर बूढ़ों तक हर कोई टाइम पास करने के लिए, मूवी देखते वक्त या फिर सफर पर जाते वक़्त इसे जरूर खाते हैं। यह एक एेसी चीज है, जो आपको कहीं पर भी बहुत ही आसानी से मिल जाती है। पॉपकॉर्न खाने में अत्यधिक टेस्टी होने के साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। दिल को स्वस्थ बनाने के साथ ही पॉपकॉर्न खाने के अत्यधिक फायदे होते हैं। आज हम आपको उन्हीं फायदों के बारे में बताएंगे।

कोलेस्‍ट्रॉल कम करे

आज तकरीबन 5 में 3 व्यक्ति हाइ और लॉ कोलेस्‍ट्रॉल से परेशान हैं। इस परेशानी को दूर करने के लिए प्रतिदिन पॉपकॉर्न का सेवन करें। इसमें फाइबर की बहुत ही उच्च मात्रा होती है जो कोलेस्‍ट्रॉल को कम कर के खून की धमनियों को पूरी तरह चौड़ा करता है। इससे हार्ट अटैक का खतरा भी बहुत कम रहता है।

पाचन को मजबूत करना

इसको खाने से पाचन तंत्र बहुत मजबूत होता है। यह एक प्रकार का साबुत अनाज होता है जिसमें चोकर के सभी गुण पाए जाते हैं। हफ्तें में 3 बार इनको खाने से कब्‍ज और एसिडिटी की कोई समस्या नहीं रहती।

कैंसर से बचाव

पॉपकॉर्न में पॉली फेनोलिक यौगिक होते हैं, जो शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट है। शरीर को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है। यह एंटीऑक्‍सीडेंट कैंसर पैदा करने वाले फ्री रैडिकल्‍स से मुक्‍ती दिलाते हैं।

उम्र को बढ़ने से रोके

पॉपकॉर्न खाने से आप बहुत जल्दी बुढ़े नहीं होते। ये चेहरे पर झुर्रियां, एज स्‍पॉट, अंधापन, मासपेशियों में कमजोरी या बाल झडने को puri तरह दूर करता है। इनको खाने से शरीर बहुत हैल्दी रहता है।

मोटापा कम

इनको खाने से सिर्फ 30 कैलोरीज ही मिलती हैं, जो कि आलू चिप्स के मुकाबले कहीं कम होता। जब भी आपको भूख लगे तो केवल पॉपकॉर्न ही खाएं इससे आपकी भूख भी बहुत शांत होगी और फैट भी नहीं बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें-

खुबानी का कीजिए यूज, मिलेंगे चमत्कारिक लाभ