मूली के ये फायदे जान आप हो जायेंगे हैरान

मूली का सेवन सर्दी के मौसम में कई तरह से किया जाता है। लोग इसका सेवन सलाद व पंराठों से लेकर सब्जी के रूप में भी करते हैं। मूली अपने हर रूप में स्वाद से भरपूर होती है। तो चलिए आज हम आपको मूली के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं-
मूली पाचन तंत्र को बेहतर बनाकर भूख को बढाने का भी काम करती है। इतना ही नहीं, गैस की परेशानी में खाली पेट मूली के टुकड़ों का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है।
अगर आप मूली के रस में नींबू व सेंधा नमक मिलाकर पीते हैं तो इससे आपके पेट की अतिरिक्त चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगती है। साथ ही इसका सेवन गुर्दे की पथरी भी खत्म हो जाती है।
मूली में प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन बी, सी, आयरन, आयोडीन, कैल्श‍ियम, सोडियम, मैग्नीशि‍यम, फास्फोरस, क्लोरीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इन पोषक तत्वों से भरपूर यह मूली आपके स्वास्थ्य के लिए हर रूप में लाभकारी मानी गई है।
दांतों के पीलेपन को खत्म करने के लिए आप मूली के छोटे-छोटे टुकड़ों में नींबू का रस डालकर दांतों पर रगड़ें या कुछ देर तक चबाते रहें और थूक दें। इस तरह से दांतों का पीलापन कम होगा। मूली के रस का कुल्ला करने पर भी दांत मजबूत होंगे।