हैरान हो जाएंगे आप कैस्टर ऑयल के ये गुण जानकर

अभी तक आपने अधिकतर नारियल तेल यह बादाम तेल के बारे में ही सुना होगा। लेकिन कुछ तेल ऐसे भी है जिनके बारे में आपने सुना जरूर होगा उन्हें पर इस्तेमाल नही किया होगा। ऐसा ही एक तेल है कैस्टर ऑयल या अरंडी का तेल। कैस्टर ऑयल दूसरे तेलों की तुलना में थोड़ा चिपचिपा होता है पर इसमें बेमिसाल गुण भरे है । यह तेल आपके बालो और आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इस तेल के फायदे जानकर आप इस तेल का उपयोग करने से स्वयं को रोक नही पाएंगे। आइये जाने इसके गुण :

नाखुनो की करे देखभाल – आप अगर नाख़ून टूटने की समस्या से जूझ रहे है तो कुछ दिनों तक सोने से पहले अपने नाखुनो पर कैस्टर ऑयल से मसाज करें। इससे आपके नाख़ून मजबूत होंगे और जल्दी नही टूटेंगे।

घनी पलकों के लिए फायदेमंद – अगर आप काली घनी पलके पाना चाहती है तो कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करें। सोने से पहले रुई के फाहे को इस तेल में डुबोकर अपनी पलकों पर लगाए। ऐसा करने से आप नेचुरल तरीके से घनी पलके पा सकेंगे।

स्ट्रेच मार्क्स करे दूर – एक चमच्च बादाम के तेल में एक चमच्च कैस्टर ऑयल मिलाए और इस मिश्रण को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाए। कुछ ही दिनों में स्ट्रेच मार्क्स के निशाँन हलके हो जाएंगे।

चमकदार त्वचा पाए – चमकदार त्वचा पाने के लिए कास्टर आयल की एक हलकी परत अपने चेहरे पर लगाए। कुछ देर बाद चेहरा पानी से धो ले। इसके प्रयोग से आप मुलायम और निखरी त्वचा पाएंगे।

बालो के लिए उपयोगी – बालो के लिए कास्टर आयल एक अच्छे कंडीशनर का काम देता है। इसके प्रयोग से आपके बाल काले और घने बनते है। इस तेल से बालों में मसाज करें।

कटी- फटी एड़ियो के लिए फायदेमंद – कैस्टर ऑयल फटी एड़ियो के लिए बहुत लाभदायक है। रात के समय कैस्टर ऑयल को हल्का गरम करके अपनी फटी एड़ियो पर लगाए। रात भर इसे ऐसे ही रहने दे। सुबह एड़ियो को धो ले। लगातार इसका उपयोग करने से फटी एड़ियो के दर्द से भी छुटकारा मिलेगा।

यह भी पढ़ें –

अपनाये ये घरेलू उपचार अगर आप पैर की मोच से है परेशान