सिर्फ दो मिनट में थकान हो जाएगी छूमंतर, बस करें ये काम

आज के समय में व्यक्ति को एक ही समय में कई तरह के काम करने पड़ते हैं, जिसके कारण उन्हें अक्सर थकान की शिकायत होती है। आमतौर पर देखा जाता है कि काम के बीच थकान होने पर लोग चाय या काँफी का सेवन करते हैं लेकिन इनका अत्यधिक मात्रा में सेवन आपके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डालता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसी कुछ मुद्राओं के बारे में बताते हैं जो आपकी थकान को मिनटों में दूर कर देते हैं-

  • अगर आप के बोझ तले खुद को थका हुआ महसूस करते हैं तो आप वज्र मुद्रा.का सहारा लें। इसके लिए अपनी उंगलियों को तस्वीर की स्थिति में ले आएं। ध्यान दें कि आपकी तर्जनी उंगली एकदम सीधी रहे। इसे पांच-पांच मिनट के अंतराल पर तीन बार करें।
  • वज्र मुद्रा की तरह ही प्राण मुद्रा. भी आपके लिए काफी फायदेमंद होती है। इस मुद्रा का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसका अभ्यास करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है। इसे कम से कम दो से तीन बार करें।
  • स्ट्रेस दूर करने में शिवलिंग मुद्रा. भी काफी कारगर मानी जाती है। इसका अभ्यास करने के लिए बांयी हथेली को अपने पेट के पास लाकर उस पर दांयी हथेली से इस प्रकार मुट्ठी बनाकर रखें कि दांया अंगूठा सीधा ऊपर की ओर रहे। बांये हाथ की सभी उंगलियां मिली रहें। ध्यान रहे कि इस दौरान आपकी कोहनियां भी एकदम सीधी रहें।

यह भी पढ़ें: