अनजान होंगे आप गौमूत्र के इन फायदों से

हिन्दू धर्म के अनुसार गाय को माता माना जाता है। हमारे यहाँ पूजा के दौरान गौमूत्र व गाय के गोबर का उपयोग होता है। पूराणों मे गाय को एक पवित्र स्थान दिया गया है। आयुर्वेद में गौमूत्र से कई प्रकार की दवाइयां बनाई जाती है। गौमूत्र में मिट्टी के तकरीबन 18 प्रकार के गुण पाए जाते है जो शरीर की बिमारियों को ठीक करने के लिए आवश्यक होते है। गोमूत्र में नाइट्रोजन, कॉपर, फॉस्फेट, यूरिक एसिड, पोटैशियम, यूरिक एसिड, क्लोराइड और सोडियम सहित कई प्रकार के पोशक तत्व पाये जाते है।

आपको बता दे की गोमूत्र स्वाद में गर्म, कसैला लगता है। जो विषनाशक, जीवाणु नाशक, शक्ति से भरपूर और शरीर में जल्द ही पच जाता है। दोस्तो आज हम आपको गौमूत्र से होने वाले फायदों के बारे में बतायेंगें।

पित्त के रोग को खत्म करता है

गौमूत्र का सेवन करने से हमारे शरीर की सैकड़ों बीमारियां खत्म होती है। गौमूत्र का सेवन अन्य औषधियों के साथ करने से पित्त के रोग को दूर किया जा सकता है ।

बवासीर मे रामबाण औषधी

आप खाना खाने के 1 घंटे पहले सुबह आधा कप गोमूत्र का सेवन करने से आपकी बवासीर और खूनी दस्त, अर्थराइटिस, जोड़ों का दर्द, उच्च रक्तचाप आदि रोगों को नष्ट करने में मदद करता है।

कैंसर को रोेकता है

हमारे शरीर में कैंसर का रोग करक्यूमिन नामक तत्व की कमी से होता है। गौमूत्र में इस तत्व की बहुत ही प्रचूर मात्रा पाई जाती है तो गौमूत्र कैंसर को पास भी नहीं आने देता है।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए करेले का जूस बहुत लाभदायक है