अनजान होंगे आप मटर खाने के इन फायदों से

भीषण सर्दियों के मौसम में रंग-बिरंगी सब्जियों के साथ ही हरी मटर को बहुत पसंद किया जाता है। स्वस्थ रहने के लिए भी इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स, फास्फोरस, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर और जिंक जैसे कई सारे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाएं जाते हैं। इससे आंखों की रोशनी अत्यधिक तेज होने के साथ-साथ दिल को भी मजबूत बनाते हैं। शाकाहारी लोगों को मटर से बहुत अच्छा प्रोटीन प्राप्त होता है।

मटर खाने के फायदे

आंखों के लिए फायदेमंद
मटर में विटामिन A, अल्फा-कैरोटीन और बीटा-कैरोटीन की अत्यधिक मात्रा होती है, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोज कच्चे मटर का सेवन आंखों की रोशनी बहुत तेज करता है।

तेज दिमाग
हरे मटर खाने से याददाश्त बहुत तेज होती है। इसके अलावा इससे दिमाग संबंधी कई छोटी-छोटी समस्या दूर रहती है इसलिए अपनी डाइट में इसे अवश्य शामिल करें।

मजबूत हड्डियां
इसमें मौजूद प्रोटीन हड्डियों को पूर्ण्तः मजबूत बनाता है। इसके अलावा इसे खाने से मसल्स भी अत्यधिक स्ट्रांग होती है।

कैंसर से बचाव
एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन K की मात्रा भरपूर मात्रा होने के कारण प्रतिदिन कच्चे मटर का सेवन शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। कैंसर से बचने के लिए मटर किसी वरदान से कम नहीं है ।

डायबिटीज में फायदेमंद
इसमें अत्यधिक मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है, जोकि खून में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करता है। इससे डायबिटीज में आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें-

आंवला आयरन और विटामिन सी भरा पड़ा होता है , ऐसे कीजिए सेवन