आप होंगे अनजान किशमिश खाने के इन फायदों से

हमने हमेसा अपने बड़े बुजुर्गो से सुना है कि मेवा खाने से शरीर को बहुत ताकत मिलती है, यह बात बहुत हद तक सही भी है। मेवा में बादाम, काजू, अखऱोट, पिस्ता, किशकिश अन्य आदि ड्राई फ्रूट्स आदि शामिल होते हैं। वहीं अगर आप रोज सुबह अकेले किशमिश के कुछ दानों का सेवन करें और साथ ही गर्म पानी का भी सेवन करें तो इससे कई तरह की गंभीर प्रॉबल्म दूर हो सकती है। आइए जानते है किशमिश खाने के कुछ मह्त्वपूर्ण अनगिनत फायदे है।

गुप्त रोगों का अचूक नुस्खा
किशमिश में विटामिन A, B-कॉम्प्लेक्स और सेलीनियम मौजूद होता है जो कमजोर लीवर, गुप्त रोगों और कमजोर रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बहुत बेहतर रखता है। इसलिए रोजाना किशमिश के कुछ दानों का सेवन अवश्य करें।

आखों की रोशनी बढ़ाए
विटामिन A की कमी से आंखों की रोशनी बहुत कम हो जाती है। किशमिश में विटामिन A होता है। इसलिए इसका सेवन अवश्य करें। इसके अलावा इससे अन्य रोग जैसे रतौंधी और आंखों के कमजोर मसल्स को बहुत राहत मिलती है।

खून की कमी
किशमिश में लौह तत्वों की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिनका सेवन करने से एनीमिया से राहत मिलती है। शरीर में कभी भी खून की कमी नहीं होती है। महिलाओं को विशेष रूप से इसका सेवन अवश्य करना चाहिए।

कब्ज से राहत
कब्ज की गंभीर समस्या बहुत से लोगों को होती है, जिससे शरीर को अन्य गंभीर बीमारियां होने का खतरा बना रहते है। अगर आप भी कब्ज की गंभीर समस्या से परेशान है तो 8 दिन लगातार किशमिश का सेवन करें। इससे पाचन क्रिया सही रहेगी और कब्ज की गंभीर समस्या भी दूर होगी।

यह भी पढ़ें:-

“कॉक्रोच” का दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है