शकरकंद खाने के इन फायदों से अबतक अनजान होंगे आप

शकरकंद का सेवन हमारी सेहत के लिए अत्यधिक लाभदायक होता है। सामान्यतः लोग शकरकंद का सेवन सर्दियों के दिनों में करते है जो आपके शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ती करता है। मगर शायद ही आपको पता हो ही शकरकंद आपकी सेहत के साथ आपके बालों की खूबसूरती को पूर्ण्तः बढ़ाने में भी प्रभावशाली है। आपको बता दे की बाल टूटने ,बाल झड़ना, और बालों में ड्रैडफ जैसी परेशानी को दूर करने में शकरकंद बहुत असरदार है। यदि आप शकरकंद से बने इस हेयरमास्क का उपयोग अपने बालो में लगाएगी तो आपके बालों को बहुत ही बेहतरीन फायदा होगा। जो आपके बालों की सभी गंभीर परेशानियों को दूर करने में प्रभावशाली है।

आप इस उपायों से अपने बालों के लिए शकरकंद से बना हेयरमास्क बालों में अवश्य लगा सकती है।

इसके लिए 1 कप फुल फैट योगर्ट 1 साबुत शकरकंद 1 चम्‍मच शहद को पूर्ण्तः काम में लेना होगा।

इस तरह से तैयार करें

शकरकंद को किसी बर्तन में काटकर अच्छी तरह उबाल लेंवे। इससे ये मुलायम हो जाएगा। अब पानी निकालकर इसे एक कटोरी में रखें और हैंड मिक्‍सर से ब्‍लेंड कर लें शकरकंदर के स्‍मूद हो जाने पर इसमें शहद और फुल फैट योगर्ट भी अच्छी तरह मिक्स करें ।

बालों को छोटे सेक्‍शन में अच्छी तरह बांटें और इसे जड़ों से लेकर सिरे तक मास्क की तरह से बालों में इस्तेमाल करें। इस मिश्रण को बालों पर अच्‍छी तरह से लगाने के लिए बालों पर प्‍लास्टिक कैप लगा लें। अब इस पर तौलिया बांध लें । जिससे मिश्रण की गरमाई आपके बालों के अलावा शरीर तक भी पहुंच सके। इस मास्‍क को एक घंटे तक छोड़ दें और फिर शैंपू से धो लें। यदि आप इस मिश्रण का उपयोग महीने में तकरीबन दो बार करेगी तो आपके बालों को बहुत ही बेहतरीन लाभ होगा जो बालों को खूबसूरत काले घने बनाने के साथ बालों को अत्यधिक मजबूती भी प्रदान करेगा।