अनजान होंगे आप नींबू के इन फायदों से

यदि आप किसी ऐसी चीज़ की तलाश में हैं जो आपकी सभी सौंदर्य आवश्यकताओं को आसानी से पूरा करें, तो नींबू से बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता। बस ताजा नींबू के रस का प्रयोग कर आप चिकनी, खुली और साफ त्वचा पा सकतें हैं। त्वचा के लिए नींबू के कुछ बेहतरीन उपाय-

गहरे धब्बे और पिग्मेंटेशन से छुटकारा पाएं-

साइट्रस फल, विशेष रूप से नींबू गहरे धब्बे और झुर्रियों को ठीक करने के लिए बहुत ही खास हैं। बस प्रभावित त्वचा पर नींबू के रस को लगानें से आप कुछ ही समय में धब्बे की कमी देखेंगे। नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड त्वचा को ब्लीचिंग और स्पष्टीकरण में भरपूर मदद करता है।

मुँहासे को ठीक करने के लिए नींबू के रस का प्रयोग करें-

कुछ ताजा नींबू का रस निकालें और इस में पानी मिलाकर पतला करें। कॉटन से इसें लगाकर लगभग पंद्रह मिनट तक छोड़ सकते हैं और फिर साफ ठंडे पानी से इसे धो सकते हैं। नींबू के रस का नियमित उपयोग मुँहासे को ठीक करने में भरपूर मदद करता है। इसके अलावा, आंतरिक रूप से अपने सिस्टम को साफ करने के लिए प्रतिदिन नींबू पानी का गिलास भी अवश्य पीया जा सकता है। इस तरह एक चमकदार मुँहासे मुक्त त्वचा प्राप्त कर सकतें है।

मृत कोशिकाएं हटाना-

नींबू का रस एक प्राकृतिक विकर्षक के रूप में पूर्ण्तः कार्य करता है क्योंकि इसमें साइट्रिक एसिड होता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं की शीर्ष परतों को छीलने और हटाने में भरपूर मदद करता है। नींबू का रस में चीनी और पानी मिलाकर चेहरे पर रगड़ें। इससें त्वचा पूर्ण्तः साफ हो जायेगीं।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये आसान उपाय अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है