कच्चा अंडा के इन फायदों से अनजान होंगे आप

आपने शायद ही कभी कच्चा अंडा खाया होगा। लेकिन अगर आपको कच्चे अंडे खाने से होने वाले फायदों के बारे में पूरी तरह बता दे तो शायद आप इसे उबालकर नहीं बल्कि कच्चा ही पूरी तरह खाने लगेंगे। जी हां अंडे को बिना पकाए खाने से उसमें मौजूद विटामिन, ओमेगा 3, जिंक, प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्व कतई नष्ट नहीं होते हैं जो कई बार पकाने के दौरान या तो पूरी तरह नष्ट हो जाते हैं या फिर उस मात्रा में उन्हें नहीं मिल पाते हैं जिस रूप में उन्हें मिलना चाहिए। पर अगर आपने कच्चा अंडा खाने का फैसला कर लिया है तो सबसे पहले अंडे को बहुत ही अच्छी तरह, साबुन से धो लीजिए। इससे उसकी खोल पर जमी गंदगी पूरी तरह साफ हो जाएगी।

स्मरण शक्ति बढ़ाने में – कच्चा अंडा विटामिन का भरपूर खजाना होता है। इसमें बहुत ही भरपूर मात्रा में विटामिन बी-12 मौजूद होता है। कच्चा अंडा खाने से एनीमिया की गंभीर समस्या दूर हो जाती है और इससे दिमाग भी बहुत तेज होता है।

मांस पेशियों की मजबूती बढ़ाने में – अंडे में एंटी-ऑक्सीडेंट की बहुत ही भरपूर मात्रा होती है। साथ ही शरीर के लिए आवश्यक अमीनो एसिड की मात्रा की पूर्ति भी इससे हो जाती है। अगर आपके घर में कोई बुजुर्ग है तो आप उसे कच्चा अंडा अवश्य दे सकते हैं। इससे मांस पेशियों को बहुत ताकत भी मिलती है।

को‍शिकाओं और हॉर्मोन के निर्माण के लिए – को‍शिकाओं और हॉर्मोन के निर्माण के लिए कोलेस्ट्रॉल की अत्यधिक आवश्यकता होती है। अंडे से मिलने वाला कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

बाल और त्वचा को मजबूती देने के लिए – अंडे के पीले भाग में बायोटिन मिलता है जो बाल और त्वचा को पूरी तरह मजबूती देने का काम करता है। अंडे के पीले भाग को बालों में लगाने से बाल बहुत ही कोमल-मुलायम होते हैं।

यह भी पढ़ें:

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!