आपको मिलेंगे अनोखे फायदे इन अनोखे फलो को खाने से

ऐसा माना जाता है की फल खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मौसम के हिसाब से फलों का स्वाद भी बहुत बदलता रहता है। गर्मी में आम,खरबूजा,तरबूज तो सर्दी के मौसम में अमरूद और संतरे बहुत ही ज्यादा टेस्टी लगते हैं। हर फल का अपना अलग फायदा है। आज हम जिन फलों के फायदे और नुकसान की बात कर रहे हैं वो आपने शायद ही बाजार में कभी देखें होंगे।

फालसा
फालसा बेर के जैसा फल है। गर्मी के मौसम में यह शरीर में बहुत ही ठंड़क बनाएं रखता है। इसका शरबत भी बहुत ज्यादा टेस्टी होता है। यह शरीर में खून की कमी को पूरा करता है और गर्मी में लू लगने से भी बचाए रखता है। इसके सेवन से पेट भी बहुत साफ रहता है।
शहतूत
शहतूत में कैल्शियम और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसको मलबेरी भी कहा जाता है। इसकी तासीर बहुत ही ठंड़ी होती है और यह आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। बच्चों में पोषक तत्वों का कमी को पूरा करने में यह बहुत मददगार है।
बेर
बेर का स्वाद खट्टा और मीठा होता है। भूख न लगने की परेशानी है तो इसका सेवन करने से बहुत फायदा मिलता है। इससे आंखों का रोशनी बढ़ती है और पेट के कीड़े भी बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा भी बेर खाने के भी बहुत सारे फायदे हैं।
जामुन
जामुन खाने में टेस्टी होने के साथ गुणों से भी भरपूर होते हैं। इसमें आयरन, फोलिक एसिड, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और सोडियम के अलावा और भी बहुत से जरूरी तत्व पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें-

आप पा सकते है ये सारे फायदे मेथी दाने का इस्तेमाल करके