प्रेगनेंसी के बाद भी आप दिखेंगे खूबसूरत

मां बनना भले ही एक स्त्री को कई मायनों में सुख प्रदान करता हो लेकिन इसके बाद लड़की के शरीर में काफी बदलाव आते हैं। इतना ही नहीं, अगर वह खुद पर सही तरह से ध्यान न दे तो उसकी स्किन भी प्रभावित होती है।

लेकिन अगर आप चाहती हैं कि गर्भावस्था के बाद भी आपकी खूबसूरती पहले की तरह बरकरार रहे तो आप इन टिप्स को फाॅलो कर सकती हैं-

प्रेग्नेंसी के बाद आप अपनी स्किन की टाइटनेस, ग्लो व ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए मसाज का सहारा लें। इससे आप रिलैक्स भी फील करती हैं। इसके लिए आप हर्ब्स वाले तेल की मदद लें। रात में सोने से पहले कुछ दिनों तक ऐसे तेल से अपनी पूरी बॉडी का मसाज करें।

जब आपकी बाॅडी भीतर से बेहतर फंक्शन करती है तो आपकी स्किन पर खुद ब खुद निखार आता है। आप भी बेहतर स्किन के लिए पहले शरी में जमा गंदगी और टॉक्सिन्स को बाहर निकालें।

वैसे भी प्रेग्नेंसी के दौरान आपकी स्किन में काफी टॉक्सिन्स जमा हो जाते हैं इसलिए भी आपकी स्किन डल हो जाती है। इससे खत्म करने के लिए डिटॉक्स वॉटर तैयार करें।

इसके लिए रात में एक जग पानी में कुछ तुलसी पत्ते और नींबू के टुकड़ों को डालकर रखें। सुबह इसे पिएं। ये आपको स्किन को हेल्दी बनाने के साथ ही चेहरे में ग्लो लाएगा।

आप घर पर ही कुछ पैक की मदद से भी अपनी स्किन को निखार सकती हैं। इसके लिए आप संतरे के छिलके को सुखाकर इसका पाउडर बना लें। अब एक चम्मच संतरे का पाउडर में 2 चम्मच दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सुखने पर इसे हटा लें