जूस पीने के इन फायदों से अबतक परिचित नहीं होंगे आप

यह तो हम सभी जानते हैं कि जूस पीना सेहत के लिए लाभकारी होता है, लेकिन क्या आप इस बात से परिचित हैं कि जूस पीने से आपको वास्तव में किस प्रकार के फायदे मिलते हैं। नहीं न, तो चलिए आज हम आपको जूस पीने के कुछ फायदों से परिचित कराते हैं-

  • अगर आप अंगूर के रस का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में उर्जा का संचार होता है औंर सारी थकावट दूर हो जाती है। वहीं नियमित रूप से इसके सेवन से बार-बार जुकाम, कैंसर, पायोरिया, बच्चों का सूखा रोग, बार-बार पेशाब आना, दुर्बलता, मिरगी, हृदय का दर्द, मासिक धर्म की अनियमितता, नकसीर, तथा नशीले पदार्थों की आदत छोड़ने में भी काफी सहायक होता है।
  • वहीं सर्दियों के मौसम में संतरे के रस को काफ तवज्जो दी जाती है। इसका रस पीने से पाचन शक्ति तो सुधरती है ही, साथ ही इससे पायोरिया, मधुमेह, कब्ज़, भूख न लगने, बच्चों के दस्त, गैस की तकलीफ, कमजोरी, पीलिया रोगों में भी काफी लाभ प्राप्त होता है।
  • ठीक इसी तरह, लेमन जूस से नेत्र ज्योति बढ़ती है, प्यास बुझाता है, भूख बढ़ाता है, तरावट आती है, शरीर में जल की कमी नहीं होती, पेट ठीक रहता है, खून को साफ करता हैए दिल की घबराहट दूर करता है।

यह भी पढ़ें: