नहीं जानते होंगे आप जलजीरा के इन फायदों को

अब मौसम ने करवट ली है। हमे गर्मी का अहसास होने लगा है। मौसम बदलने के साथ ही खानपान में भी महत्वपूर्ण बदलाव करना होगा। खासतौर पर गर्मी के मौसम में खाने का बहुत ही विशेष ध्यान रखना पड़ता है। इस मौसम में पेय पदार्थों को पूर्ण प्राथमिकता देनी चाहिए। बाजार में मिलने वाली कॉल्ड्रिंक्स के बजाय छाछ-लस्सी पीना अत्यधिक फायदेमंद होगा। साथ ही जो गर्मी के मौसम में सबसे अधिक पीया जाता है वो है जलजीरा। आज हम आपको जलजीरा पीने के सभी फायदों के बारे में बता रहे है-

गर्मी के दिनों में अत्यधिक आलस आते रहते है। इसलिए यह अलस को दूर करके आपको ताजगी का पूर्ण अहसास दिलाएगा। यह स्वादिष्ट रिफ्रेशिंग ड्रिंक है। यह प्यास बुझाने के साथ ही पेट संबधित विकारों को भी पूरी तरह ठीक करता है। गर्मियों में तापमान अधिक रहने पर यह गर्मी को दूर भगाता है। जलजीरा पीने से एनीमिया की गंभीर समस्या दूर होती है।

जीरा में लौह पदार्थ बहुतायत पाया जाता है। इसलिए रोज जलजीरा पीने से खून की कमी नहीं होती है। जलजीरा पीने से वजन भी बहुत कम होता है। जलजीरा में कैलोरी नहीं होती है और यह शरीर के टॉक्सिक पदार्थ को पूरी तरह बाहर निकालता है। जलजीरा गैस की गंभीर समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।

यह भी पढ़ें-

इसे ध्यान से पढें अगर आप कमर पर बेल्ट बांधते हैं