जीरा खाने के ये फायदे अबतक नहीं जानते होंगे आप

लोग अपना वजन कम करने के लिए क्या-क्या नहीं करते। अपना वजन कम करने के लिए लोग लगातार घंटों तक व्यायाम करते हैं, अपना खाना-पीना कम कर देते हैं और अपनी पसंद की चीज को भी त्याग देते हैं।

लेकिन हम अब आपको यहाँ बताएंगे एक बहुत ही आसान उपाय जिससे आपका वजन सिर्फ 15 दिनों में ही कम हो जाएगा। क्या आपको पता हैं सब्जी में डाला जाने वाला जीरा आपके लिए कितने काम आ सकता है। खाने के स्वाद को बढ़ाने वाला जीरा, खासतौर से दाल में डालने वाला जीरा हर किसी को बहुत पसंद होता है। कुछ लोग चावल पकाते समय भी जीरे का बखूबी प्रयोग करते हैं, क्योंकि इसके खुशबू भी बहुत अच्छी लगती है जो पकवान की सुगंध को बढ़ा देती है।

ऐसे करें इस्तेमाल-

1-दो बड़े चम्मच जीरा एक गिलास पानी मे पूरी तरह भिगो कर रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे उबाल लें और गर्म-गर्म चाय की तरह इसे पियें। बचा हुआ जीरा भी पूरी तरह चबा लें। इसके रोजाना सेवन से शरीर के किसी भी कोने से अनावश्यक चर्बी शरीर से पूरी तरह बाहर निकल जाती है।

2- जीरे को अपने भोजन में बहुत ही अच्छी मात्रा में प्रयोग करें और रोज़ाना इसका इस्तेमाल करें। एक अन्य उपाय के अनुसार आप तकरीबन 5 ग्राम दही में एक चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर यदि इसका रोज़ाना सेवन करें, तो वजन अवश्य कम होगा।

3- थोड़े से जीरा पाउडर को पानी में मिलाएं इसमें कुछ बूंदें शहद की डालें फिर इसे पी जाएं। वेजिटेबल यानि सब्जियों के उपयोग से इसे सूप बनाएं, इसमें एक चम्मच जीरा जरूर डालें। या फिर ब्राउन राइस बनाएं इसमें जीर डालें यह सिर्फ इसका स्वाद ही नहीं बढ़ाएगा बल्कि आपका वजन भी बहुत कम करेगा।

Loading...