मेहंदी के ये चमत्कारिक फायदे अभी तक नहीं जानते होंगे आप

बहुत सारे लोग हाथों और बालों में मेहंदी लगाते हैं, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि मेहंदी हमारी सेहत के लिए भी कितनी अधिक फायदेमंद होती है और कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में काम आ सकती है.तो आइये जानते है की मेहँदी किन बीमारियों में अत्यधिक फायदेमंद रहती है।

माइग्रेन में – माइग्रेन में मेहंदी बहुत काम आती है, इसके लिए रात में तकरीबन 200 ग्राम पानी में सौ ग्राम मेहंदी के पत्तों को कूटकर अच्छी तरह भिगों ले। सुबह के समय इसे छानकर पिएं। इससे माइग्रेन की गंभीर समस्या दूर हो जाती है।

चर्म रोग में – चर्म रोग को पूरी तरह जड़ से खत्म करने के लिए मेहंदी के पेड़ की छाल का काढ़ा बनाकर इसका सेवन अवश्य करें और इसका सेवन कम से कम 40 दिनों तक लगातार करें। लेकिन इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि आपको इन दिनों में अपनी त्वचा पर साबुन का कोई प्रयोग नहीं करना है।

गुरदे के रोग में – आधा लीटर पानी में तकरीबन पचास ग्राम मेहंदी के पत्तों को पीसकर मिलाए और फिर इसे अच्छी तरह उबाल लें।उबलने के बाद जब 100 ग्राम पानी बच जाए तब इसे अच्छी तरह छान लें और इसको गुनगुना करके ही रोगी को पिलाए। इस उपाय से गुरदे के रोग पूरी तरह ठीक हो जाते हैं।

उच्च रक्तचाप में – उच्च रक्तचाप से परेशान लोगों के लिए मेहंदी किसी दवा से कतई कम नहीं है। मेहंदी के ताजे पत्तों को बहुत ही अच्छे से पीसकर उसका लेप अपने पैरों के तलवों और हाथों में लगाएं। इससे आपको उच्च रक्तचाप में बहुत अधिक फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़ें:

क्या मैस्टरबेशन या सम्बन्ध बनाने के दौरान स्पर्म निकलने से शरीर की इम्युुनिटी पर असर पड़ता है? जानिए सही जवाब

 पाचन संबंधी हर समस्या होगी छूमंतर, अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके