चुकन्दर के ये फायदे अबतक नहीं जानते होंगे आप

चुकन्दर नाइट्रेट्स का सबसे बेहतरीन स्रोत होता है, इसका सेवन किए जाने पर ये नाइट्राइट्स और एक गैस नाइट्रिक ऑक्साइड्स में पूरी तरह बदल जाता है। ये दोनों तत्व धमनियों को चौड़ा करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में बहुत अधिक मदद करता है। शोधकर्ताओं ने ये भी पाया है कि हर रोज़ तकरीबन 500 ग्राम चुकन्दर खाने से लगभग 6 घंटे में व्यक्ति का ब्लड प्रेशर पूरी तरह घट जाता है।

चुकन्दर सेहत के लिए अत्यधिक लाभकारी माना जाता है। चुकन्दर ब्लड शुगर लेवल को पूरी तरह नियंत्रण में रखने से लेकर आपका सेक्सुअल स्टैमिना तक बढ़ाता है। ये एक नेचुरल फूड कलर के रूप में भी काम करता है। चुकन्दर को आप सलाद, जूस या हलवा किसी भी रूप में अवश्य ले सकते हैं।

चुकन्दर में अत्यधिक मात्रा में फाइबर, फ्लेवेनॉइड्स और बेटासायनिन होता है। बेटासायनिन की वजह से ही चुकन्दर का रंग पूरी तरह लाल-बैंगनी होता है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीकरण कम करने में बहुत अधिक मदद करता है जिसकी वजह से यह धमनियों में नहीं जमता। इससे दिल के दौरे का जोखिम बहुत कम हो जाता है।

चुकन्दर में अत्यधिक उच्च मात्रा में फॉलिक एसिड पाया जाता है। यह पोषक तत्व गर्भवती महिलाओं और उनके अजन्म बच्चों के लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इससे अजन्म बच्चे का मेरुदंड बनने में अत्यधिक मदद मिलती है। चुकन्दर गर्भवती महिलाओं को बहुत ही अतिरिक्त ऊर्जा देता है।

यह भी पढ़ें:

क्या मैस्टरबेशन या सम्बन्ध बनाने के दौरान स्पर्म निकलने से शरीर की इम्युुनिटी पर असर पड़ता है? जानिए सही जवाब

 पाचन संबंधी हर समस्या होगी छूमंतर, अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके