खजूर खाने के ये फायदे अबतक नहीं जानते होंगे आप

खजूर दिखने में बहुत छोटा सा फल लगता है और आप स्वाद के लिए ही खजूर खाते हैं, लेकिन आपको बता दें कि खजूर आपकी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे एक दो नहीं बल्कि कई सारे फायदे होते हैं और इसके इस्तेमाल से कई बड़ी बीमारियों का भी इलाज कर सकते हैं। आइए जानते हैं इससे क्या क्या फायदे होते हैं और इसका किस तरह इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

किडनी की परेशानी में प्रयोग- किडनी की परेशानी में खूजर की पत्तियां बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है। जिन लोगों को किडनी की परेशानी है वो खजूर के पत्तों को कूटकर उसका रस निकालकर शरबत बनाकर पिएं। ऐसा करने से किडनी से जुड़ी हुई कई दिक्कतें दूर होती है।

बच्चों के रोग में प्रयोग- जो बच्चे रात को बिस्तर गीला कर देते हैं उनके लिए खजूर लाभदायक होता है। इसके लिए 2-3 खजूर को दूध में उबालें। जब दूध गाढ़ा हो जाए तो बच्चे को पिला दें। इससे उनकी ये दिक्कत जल्द ही दूर हो जाएगी। आप लड्डू के रुप में भी खजूर का प्रयोग कर सकते हैं।

कफ की बीमारी में प्रयोग- जिन लोगों को कफ की बीमारी है या बलगम की दिक्कत रहती है तो वो 15-20 खजूर का बीज निकाल लें और इन खजूरों को दूध में पकाएं। जब दूध गाढ़ा हो जाए तो उसका सेवन करें। ऐसा करने से कफ की दिक्कत कुछ ही दिन में दूर हो जाती है।

स्किन के लिए भी फायदेमंद- खजूर आपकी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जिनके चेहते पर झाईयां हैं वो लोग खजूर के फल को घिसकर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे की झाइयों में लाभ मिलता है।

आंखों की बीमारी में प्रयोग- अगर आपको आंखों से संबंधित कोई दिक्कत है, या आंखों में दर्द रहता है तो खजूर के फल को घिस कर आंखों के ऊपर भौहों पर लगाएं। इससे आंख संबंधी परेशानियों में लाभ मिलता है।

Loading...