ये फायदे हरी इलायची खाने के नहीं जानते होंगे आप

इलायची हर भारतीय घर में पाई जाती है। यह माउथ फ्रेशनर व बेहतरीन मसाला होता है, जो कई तरह के व्यंजन में पूरी तरह डाला जाता है। इलायची का स्वाद बिलकुल अलग तरह का होता है। जिससे हर कोई इसे खाना पसंद करता है। इलायची खाने के बहुत सारे फायदे है, जिसके बारे में आप बहुत से लोग नहीं जानते होंगे। इसे खाने से हाई ब्लड प्रैशर पूरी तरह कंट्रोल हो जाता है, खांसी,बदहजमी, सांसों की दुर्गंध दूर करने के अलावा इसके और भी बहुत सारे फायदे हैं।

गले की खराश
कई बार मौसम में अत्यधिक बदलाव के कारण गला पूरी तरह बैठ जाता है और गले में खराश भी होने लगती है। सुबह के समय और रात को लगभग 2 छोटी इलायची चबा-चबा कर खाएं। इसके बाद गुनगुना पानी पी लें। अत्यधिक फायदा होगा।

सूजन
गले में इंफैक्शन के कारण पूरी तरह सूजन आ गई है तो मूली के पानी में छोटी इलायची पीसकर खाएं। इससे सूजन बहुत कम होने लगती है।

खांसी
सर्दी के कारण बार-बार खांसी लग जाती हैं तो 1 हरी इलायची,1 छोटा टुकड़ा अदरक,1 लौंग और 3-4 तुलसी के पत्ते एक साथ जरूर खाएं।

मुंह के छाले
अगर आप मुंह में बार-बार छाले होने से बहुत परेशान हैं तो बड़ी इलायची के दानों को बारिक पीसकर इसमें मिश्री का पाउडर डालकर छालों पर लगाएं। बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

बदहजमी
कई बार खाना बहुत अधिक खा लेने से बदहजमी की परेशानी हो जाती है। केले खाने से भी बदहजमी होने लगती है। खाना खाने के बाद और केला खाने के बाद तुरंत इलायची अवश्य खा लें।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए पनीर फायदेमंद है, कीजिए यूज