गुड़ खाने के ये फायदे अबतक नहीं जानते होंगे आप

खानपान के अतिरिक्त गुड़ का आयुर्वेद में अत्यधिक महत्व बताया गया है। गुड़ शरीर में खून की कमी होने से पूरी तरह रोकता है साथ ही यह एक एंटीबॉयोटिक की तरह भी काम करता है। सर्दी के मौसम में गुड़ का सेवन करना सभी उम्र वर्ग के लोगों के लिए अत्यधिक फायदेमंद रहता है। तो आइये जानते है सर्दी के मौसम में गुड़ खाने के फायदे…

सर्दी जुकाम में – गुड़-तिल की बर्फी खाने से सर्दी में जुकाम कभी परेशान नहीं करता है। इसे खाने से शरीर में गर्मी बनी रहती है। और सर्दी भी नहीं लगती है।

अस्थमा में – एक कप घिसी हुई मूली में गुड़ और नींबू का रस मिलाकर लगभग 20 मिनट तक पकाएं। इस मिश्रण को हर रोज एक चम्मच अवश्य खाएं। अस्थमा रोगियों के लिए यह इलाज बहुत ही असरदार है। इससे अस्थमा के रोगियों को बहुत फायदा मिलता है।

फेफड़ों को करे हेल्दी – गुड़ में सेलेनियम होता है और यह एक एंटीऑक्सिडेंट का काम करता है। ये गले और फेफड़ों को इंफेक्शन से पूरी तरह बचाता है और उन्हें स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है।

नाक की एलर्जी में – जिन लोगों को नाक की एलर्जी बार-बार होती है उन्हें सुबह भूखे पेट 1 चम्मच गिलोय और 2 चम्मच आंवले के रस के साथ गुड़ का सेवन अवश्य करना चाहिए।

कफ को दूर करने में – सर्दियों के मौसम में गुड़ की चाय पीना अत्यधिक लाभदायक साबित होता है। ठंड के दिनों में गुड़, अदरक और तुलसी के पत्तों का काढ़ा बनाकर पीना भी आपको गंभीर बीमारियों से बचाता है।