लहसुन की कली के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

लहसून हर घर में होता है, लेकिन उसके फायदे हर कोई नहीं जानता है। लहसून में ऐसे कई गुण होते हैं जो कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करता है। लहसून को कच्चा खाने से ही उसका फायदा पूरा मिलता है। लहसून एंटीबॉयटिक्स की तरह से कम करता है। फोड़े-फुंसी से लेकर दिल तक के लिए लहसून काफी बेहतर होता है। आइए आज लहसून के कुछ फायदे ।

ये हैं लहसुन के शानदार फायदे

  • सर्दी जुकाम से बचाता है लहसून। लहसून में एंटीबॉयटिक्स होता है। सर्दी में अगर आप रोज लहसून खाने ठंड से बचाव होता है। आप चाहें तो लहसून की कलियों को निगल ले या किसी चटनी, फल जूस आदि में मिला कर खा लें।
  • कई बार एड़ी में अचानक से बहुत दर्द होता है। पैर जमीन पर रखने भर से तेज दर्द होने की समस्या हो तो लहसून को पानी से निगल लें।
  • लहसून में कैल्शियम की मात्रा बहुत होती है। इसकी तासरी भी काफी गर्म होती है। इससे गठिया जैसे रोग में काफी आराम मिलता है। जोड़ों का किसी भी तरह का दर्द काफी आराम देता है।
  • लहसून में एक बड़ी खासियत ये है कि वह बेड केलेस्ट्रॉल को कम कर गुड केलेस्ट्राल को बढ़ाता है। इससे दिल स्वस्थ रहता है। ये ब्लड के थक्के को बनने से रोकता है और ब्लडप्रेशर को भी कम करने का काम करता है। लहसून में पाया जाने वाला एलीसिन पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में काफी मदद करता है।
  • लहसून को कूंच करउसे चाहें तो मुहासे या मस्से पर लगाएं। इससे ये मुरझा कर सूख जाएंगे। हालांकि इसे रोज कई दिन तक लगाना होगा। लहसून का नियमित सेवन करने से कैंसर जैसी बीमारी को भी दूर रखता है। रोज सुबह खाली पेट लहसून को घोट लेना ही काफी होता है।