मुन्नक्का के ये फायदे अबतक नहीं जानते होंगे आप

मुनक्का खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।  इसके सेवन से शरीर को बहुत से लाभ मिलते है।  साथ ही यह गर्म होती है ।  इसका प्रयोग करने से गर्मी और पित्त सही हो जाता है ।  इसके इस्तेमाल से प्यास नहीं लगती ।  पेट और फेफड़ों से जुडी समस्याओं में मुनक्का बहुत फायदेमंद होता है ।  आइए जानें इसके फायदे –

  1. रात्रि में करीब 10 -12 मुनक्के भिगो कर रख दें । प्रातः इनके बीज हटा दें और खूब चबा -चबाकर इनका सेवन करें। ऐसा करने से खून साफ़ होता है व नकसीर में फायदा मिलता है।  ऐसा वीक में करीब तीन बार करें।
  2. रोज़ाना 5 मुनक्के खाएं और उसमे कालीमिर्च का चूर्ण मिक्स कर लें । इस मिक्सचर को अच्छे से चूसें। ऐसा करने से खांसी से छुटकारा मिलेगा।

3 रात में बच्चों को 2 मुनक्के के बीज हटाकर उसमे थोड़ी सी काली मिर्च डालकर खिलाएं। ऐसा करने से बेड पर बच्चे पेशाब नहीं करते। ऐसा वीक में करीब दो हफ़्तों तक करें। बहुत फायदा मिलेगा।

4 करीब 10 -12 मुनक्के भून कर उसमे सेंधा नमक व कालीमिर्च मिक्स कर के खाने से भूख बढ़ती है ।

  1. कब्ज की प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए मुनक्कों को पानी सी साफ़ करके दूध में डालकर उबाल लें। इसको फिर रात्रि में पीए और दूध में मौजूद मुन्नक्के को खा लें। बहुत फायदा मिलेगा। ध्यान रखें कि इसका सेवन ज्यादा भी न करें, दस्त हो सकते है।

6 मुनक्के के उपयोग से कमजोरी दूर होती है और बॉडी हैल्दी हो जाती है ।

7 मुनक्के में लोहा भरपूर मात्रा में होता है। इसके इस्तेमाल से खून की मात्रा बढ़ती है।

  1. मुनक्के को पानी में डालकर खाने से चक्कर आने की प्रॉब्लम खत्म हो जाती है।

 

Loading...