ज्यादा नमक खाने के ये नुकसान नहीं जानते होंगे आप

नमक खाना स्वाद के साथ साथ सेहत के लिए भी बहुत आवश्यक है, लेकिन नमक की ज्यादा मात्रा स्वाद के साथ साथ आपकी सेहत भी बहुत बिगाड़ सकती है। ज्यादा नमक के सेवन से कई तरह की बीमारियां भी शरीर में पैदा हो सकती है। ज्यादा नमक का सेवन करने से ब्लड प्रेशर का खतरा भी बहुत बढ़ जाता है। अगर इसके पीछे वैज्ञानिक कारण देखें तो शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा होने से आपके खून का क्षेत्रफल बहुत बढ़ सकता है और इससे धमनियों और दिल को ज्यादा ब्लड पंप करना पड़ता है। वहीं जब ऐसा लंबे समय तक होता है तो आपकी धमनियों पर गलत असर पड़ता है और आपका ब्लड प्रेशर बढ़ना शुरू हो जाता है। वहीं जब ब्लड प्रेशर सामान्य से ज्यादा रहने लग जाता है तो शरीर में कई और दिक्कतें भी शुरू हो जाती है। ज्यादा नमक से ना सिर्फ ब्लड प्रेशर होने का खतरा होता है जबकि इससे आपकी हड्डियों पर भी असर पड़ता है।

नमक के अधिक सेवन से हड्डियों से कैल्शियम की मात्रा कम होने लगती है, जो कि हड्डियों के लिए बहुत जरुरी है। हड्डियों में कैल्शियम की मात्रा कम होने हड्डियां कमजोर होने लगती है और इनके आसानी से टूटने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही हड्डियों के कमजोर होने और कैल्शियम की मात्रा कम होने से हड्डियों के ऑस्टियोपोरोसिस जैसे रोगों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है। नमक की अधिक मात्रा हड्डियों के साथ साथ पेट को भी नुकसान पहुंचाती है। इससे पेट में अल्सर हो सकता है, क्योंकि इससे नाइट्रेट की मात्रा बढ़ सकती है।

हालांकि कई जानकार नमक के अधिक सेवन को मस्तिष्क से भी जोड़ते हैं और उनके अनुसार सोडियम से मस्तिष्क पर भी असर पड़ता है। कई रिसर्च में सामने आया है कि ज्यादा नमक का सेवन करने से डीमेंशिया हो सकता है और कुछ अध्ययनों में ये बात सामने आई है कि ज्यादा समय तक सोडियम की अधिक मात्रा लेने से दिमाग पर असर पड़ता है।

Loading...