लौंग खाने के ये चमत्कारी फायदे अभी तक नहीं जानते होंगे आप

लौंग हमारे रसोई का एक बहुत ही महत्वपूर्ण मसाला होती है, ये खाने के स्वाद और खुशबु दोनों को ही पूर्ण्तः बढ़ाने का काम करती है, पर क्या आपको यह पता है की लौंग हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है, नियमित रूप से लौंग का सेवन करने से सेहत को बहुत सारे लाभ मिल सकते है, आज हम आपको सेहत के लिए लौंग के कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में बताने जा रहे है।

अगर आप अपनी पाचन क्रिया को पूर्ण्तः मजबूत बनाना चाहते है तो नियमित रूप से खाना खाने से पहले 1 लौंग का सेवन करें। प्रतिदिन सुबह -शाम खाने के पहले इसका सेवन करने से आपकी पाचन क्रिया बहुत मजबूत हो जायेगी। लौंग में बहुत ही भरपूर मात्रा में एंटीइंफ्लेमेटरी जैसे तत्व मौजूद होते है जिससे ये पेट के इंफैक्शन को दूर करने में भी सहायक होती है। इसके अलावा इसके सेवन से पेट का दर्द भी पूर्ण्तः ठीक हो जाता है।

नियमित रूप से 1 लौंग का सेवन करने से बॉडी टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते है और साथ ही इसके सेवन से खून भी साफ होता है। प्रतिदिन खाली पेट में एक लौंग का सेवन करने से शरीर रिलैक्स होता है और साथ ही इसके सेवन से मसल्स बहुत मजबूत होते है। अगर आप प्रतिदिन लौंग का सेवन करते है तो इससे आपके शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बहुत मजबूत होती है और सर्दी-जुकाम जैसी प्रॉबल्म में बहुत राहत मिलती है।

Loading...