नीम पत्ते के इन फायदों से अब तक वाकिफ नहीं होंगे आप

नीम का नाम सुनते ही व्यक्ति अजीब सा मुंह बना लेता है। लेकिन वास्तव में यह स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभदायक होता है। इसके पत्ते के इस्तेमाल से कई तरह की समस्याओं से आसानी से बचा जा सकता है। तो चलिए जानते हैं नीम से होने वाले कुछ फायदों के बारे में-

  • बालों में रूसी होने पर नीम का इस्तेमाल अच्छा रहता है। दरअसल, नीम के पत्ते में फंगसरोधी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। जिसके कारण यह रूसी के उपचार और सिर की त्वचा को ठीक रखने में काफी मदद करते हैं। रूसी का उपचार करने के लिए नीम के पत्तों को पानी में उबाल कर इस्तेमाल करें।
  • नीम आपकी ओरल हेल्थ का भी ख्याल रखता है। मसूड़ों की बीमारियों के उपचार के लिए नीम का इस्तेमाल करें। यह मसूड़ों के सूजन को खत्म करता है। इसके अलावा मुंह से आने वाली दुर्गंध को भी खत्म करता है। नीम के पत्तों का रस मसूड़ों पर रगड़ने से फायदा मिलता है।
  • अगर आप मधुमेह पीड़ित है तो नीम का प्रयोग अवश्य कीजिए। यह शुगर को नियंत्रित करता है। नीम के पत्ते को खाने से डायबिटिज रोगियों को लाभ मिलता है।
  • नीम का पत्ता पेट के कीड़ों का भी मारता है। खाली पेट नीम के पत्तों को चबाने से पेट की कीड़े मरते हैं और इस समस्या राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें: