हल्दी से होने वाले इन नुकसानों से अबतक वाकिफ नहीं होंगे आप

हल्दी के औषधीय गुणों से तो हर कोई वाकिफ है। अमूमन हल्दी का प्रयोग सब्जी से लेकर कई तरह की शारीरिक समस्याओं में इस्तेमाल किया जात है। अमूमन लोग सिर्फ इसके सेवन से होने वाले लाभों से ही परिचित हैं, लेकिन वास्तव में हल्दी के सेवन से आपको कुछ नुकसान भी होते हैं। तो चलिए जानते हैं हल्दी के प्रयोग से होने वाले नुकसानों के बारे में-

हल्दी का सेवन अगर लंबे समय तक किया जाए तो इससे पेट खराब होने की संभावना काफी हद बढ़ जाती है। इतना ही नहीं, हल्दी पेट में अधिक गैस्ट्रिक एसिड बनाने के लिए उत्तेजित करता है।

हल्दी में गुण होता है कि वह खून को साफ करे। साथ ही हल्दी रक्त के थक्के जमने की प्रक्रिया को धीमा करता है। लेकिन अगर आप पहले से ही रक्त के थक्के को कम करने की दवाएं ले रहे हैं तो हल्दी का सेवन करना आपपके लिए घातक हो सकता है।

आपको शायद पता न हो लेकिन ज्यादा मात्रा में हल्दी का सेवन करने से डायरिया, जी मिचलाना और उल्टी जैसी समस्या हो जाती है। दरअसल, हल्दी में कुरकुमिन नामक तत्व पाया जाता है, जो इन सब समस्याओं का कारण बनता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान भी हल्दी का सेवन जरा सोच-समझकर करना चाहिए। दरअसल, हल्दी गर्भाशय को उत्तेजित कर सकता है या मासिक धर्म की अवधि को बढ़ावा दे सकता है। इसके साथ ही ब्रेस्टफीडिंग के दौरान हल्दी का सेवन करना बंद कर देना चाहिए।

सेहत के लिए दाल-चावल खाना स्वाद के साथ-साथ भी होता है बहुत फायदेमंद !